ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

हिंदी दिवस पर शशि थरुर का मजेदार ट्वीट

सोशल मीडिया पर विश्व हिंदी दिवस की धूम मची हुई है। हर कोई इसे अपने अपने ढंग से मना रहा है। कोई शायरी तो कोई कविताएं और कोई कहानियां लिखकर इ्अपनी भावनाएँ अपनी भावनाएँ व्यक्त कर रहा है। कठिन अंग्रेजी लिखने के लिए चर्चित कांग्रेस सांसद और पूर्व केंद्रीय शशि थरूर ने भी हिंदी के जश्न में हिस्सा लिया और उन्होंने जो ट्विटर पर लिखा, वह वाकई मजेदार है।

शशि थरुर ने लिखा, ‘जब से तेरा मजा चखा हिंदी, इश्क तेरे में खो गया है ‘थरूर’ अब तो इंग्लिश भी सोचती होगी, ‘ये तो हिंदी का हो गया है थरूर।’

थरूर की तुकबंदी लोगों को ट्विटर पर काफी पसंद आ रही है। दरअसल, एक ट्विटर यूजर ने अपनी तुकबंदी के जरिये थरूर से आग्रह किया था कि वह भी इस मौके पर हिंदी की तरफ लौट आएं। हिंदी दिवस पर आज ‘विश्व हिंदी दिवस’ और ‘वर्ल्ड हिंदी डे’ ट्रेंड हो रहा है। राजनीति से लेकर फिल्मी हस्तियां भी हिंदी के प्रति अपने प्रेम को खास अंदाज में पेश कर रही हैं।

इस पर ट्वीटर पर ही Nasin [email protected] ने ये जवाब दिया…

मैं अंग्रेजी से :
तेरे हसीन शब्दों के घेरे में आ गये थे हम,
तेरे दिल के चौघट पर सवेरे आ गये थे हम,
जाना तो तय था मुझे तेरीे चौघट से कभी,
दीया जो ठहरे;रात के अँधेरे में आ गये थे हम।

उल्लेखनीय है कि पहला विश्व हिंदी सम्मेलन का आयोजन नागपुर में 10 जनवरी 1976 को किया गया था। इसमें 30 देशों के 122 प्रतिनिधियों ने शिरकत की थी। इसकी अध्यक्षता तत्कालीन पीएम इंदिरा गांधी ने की थी। पूर्व पीएम मनमोहन सिंह ने 10 जनवरी 2006 को विश्व हिंदी दिवस के रूप मनाए जाने की घोषणा की थी।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top