ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

नेटफ्लिक्स से ऐसे मुकाबला करेगा स्टार

‘नेटफ्लिक्स’ (Netflix) और ‘अमेजॉन प्राइम विडियो’ (Amazon Prime Video) से चुनौती का सामना कर रहा ‘स्टार इंडिया’ का विडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ‘हॉटस्टार’ (Hotstar) अब इन्हें कड़ी टक्कर देने की तैयारी में है। इसके तहत कंपनी 120 करोड़ रुपए का भारी-भरकम निवेश करेगी। यह रकम देशभर में लोकल और ओरिजनल कंटेंट पर खर्च की जाएगी। इसे ‘हॉटस्टार स्पेशल्स’ का नाम दिया गया है।

‘इकनॉमिक टाइम्स’ में छपी खबर के मुताबिक, ‘हॉटस्टार स्पेशल्स’ पर शुरुआत में 120 करोड़ रुपए तक खर्च करने की तैयारी है और यदि रिस्पॉन्स अच्छा रहा तो इस बजट को 50 करोड़ रुपए और बढ़ाया जा सकता है। ‘हॉटस्टार स्पेशल्स’ के तहत शुरुआत में कंपनी ने सलमान खान, शेखर कपूर, नीरज पांडे, कबीर खान, निखिल आडवाणी, राम माधवानी, वेंकट प्रभु, सुधीर मिश्रा, तिगमांशु धूलिया, नागेश कुकुनूर, महेश मांजरेकर, विशाल फुरिया, रोहन सिप्पी, डेबी राव (Debbie Rao) और शरद देवराजन जैसे स्टोरी टैलर्स के साथ पार्टनरशिप भी की है।

‘हॉटस्टार’ का दावा है कि कंटेंट डाउनलोड के मामले में उसके आंकड़े सबसे ज्यादा (350 मिलियन से अधिक) हैं और हर महीने इसके 150 मिलियन से ज्यादा एक्टिव यूजर्स हैं। यह प्लेटफॉर्म फिल्म्स, स्पोर्ट्स और अन्य कंटेंट के मामले में स्टार इंडिया के चैनलों पर निर्भर है।

‘स्टार इंडिया’ के मैनेजिंग डायरेक्टर संजय गुप्ता का कहना है कि हॉटस्टार की 80 प्रतिशत व्युअरशिप ड्रामा और मूवीज से आती है, जबकि स्पोर्ट्स की बात करें तो इंडियन प्रीमियर लीग, बीसीसीआई मैच, प्रो कबड्डी और इंडियन सुपर लीग से व्युअरशिप में इजाफा तो होता है, लेकिन इसका प्रतिशत महज करीब 20 प्रतिशत है।

उनका कहना है कि पिछले दो-तीन वर्षों में इंडस्ट्री में काफी बदलाव देखने को मिल रहे हैं। तमाम नए प्लेटफॉर्म्स सामने आ रहे हैं और कंटेंट का उपभोग करने वालों की संख्या भी तेजी से बढ़ रही है। उन्होंने कहा कि ऐसे में कंटेंट को लेकर भी लोगों की जरूरतों में भी बदलाव हो रहा है। इसलिए कंज्यूमर्स की जरूरतों को पूरा करने के लिए ‘हॉटस्टार’ ने यह फैसला लिया है

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top