आप यहाँ है :

चार सेवाएँ बंद करेगी स्टेट बैंक

सार्वजनिक क्षेत्र के सबसे बड़ा बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) आने वाले दो महीनों में अपनी 4 बैंकिंग सेवाओं को बंद करने जा रहा है. इन सेवाओं को बंद करने के लिए एसबीआई की तरफ से घोषणा की जा चुकी है. SBI नगद निकासी पर कुछ प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है. वहीं इसकी ऑनलाइन बैंकिंग सेवाओं में भी कुछ बदलाव होंगे. आगे पढ़िए SBI की सेवाओं में क्या बदलाव होंगे.

RBI के निर्देश के अनुसार बैंकों को अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कार्ड को बंद करना है. इन एटीएम कार्ड की क्लोनिंग होने की संभावना रहती है. RBI के निर्देशों को ध्यान में रखते हुए स्टेट बैंक 31 दिसंबर से अपने मैग्नेटिक स्ट्राइप आधारित एटीएम कम डेबिट कार्ड बंद करने जा रहा है. ऐसे में यदि आपके पास ऐसा कार्ड है तो जल्द से जल्द अपना कार्ड बदल लें. एसबीआई की ओर से चिप वाले कार्ड निशुल्क दिए जा रहे हैं.

एसबीआई के ग्राहक 1 नवंबर से एटीएम कार्ड के जरिये 20 हजार रुपये से अधिक की राशि नहीं निकाल सकेंगे. पहले बैंक के ग्राहक एटीएम के जरिए 40 हजार रुपये की राशि निकाल सकते थे. एसबीआई की ओर से कैशलेस व डिजिटल ट्रांजेक्शन को बढ़ावा देने के लिए यह व्यवस्था की जा रही है.

यदि आने अपना मोबाइल नंबर बैंक खाते से लिंक नहीं कराया है तो आपकी इंटरनेट बैंकिंग सेवा या ऑनलाइन बैंकिंग सेवा बंद हो सकती है. इस बारे में बैंक की ओर से लगातार नोटिफिकेशन भेज कर ग्राहकों को जागरूक भी किया जा रहा है. अब तक जिन ग्राहकों ने अपना मोबाइल नंबर लिंक नहीं कराया है उन्हें जल्द से जल्द अपना नंबर लिंक करा लेना चाहिए.

भारतीय स्टेट बैंक अपना मोबाइल वॉलेट SBI Buddy 1 नवंबर से बंद करने जा रहा है. हालांकि बैंक के अनुसार इस वॉलेट सेवा को बंद किया जा चुका है. लेकिन जिन ग्राहकों के पैसे इस वॉलेट में पड़े हैं वो पैसे कैसे वापस ले सकते हैं इस बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top