Thursday, June 20, 2024
spot_img
Homeअजब गज़बअंतरिक्ष में रहकर वो चलना-फिरना ही भूल गया

अंतरिक्ष में रहकर वो चलना-फिरना ही भूल गया

एक अमेरिकी अंतरिक्ष यात्री धरती पर लौटने के बाद चलना-फिरना भूल गया। यह यात्री अंतरिक्ष में करीब छह महीने से अधिक समय बिता कर आया था।

यह बात थोड़ी चौंकाती है क्या कोई सचमुच चलना फिरना भूल सकता है, लेकिन यह सच है। दरअसल, 20 दिसंबर को नासा की एक टीम धरती पर वापस आई है। इसटीम के स्वागत में सारे एस्ट्रॉनॉट ट्वीटर पर स्वागत संदेश पेस्ट कर रहे थे। ऐसे ही एक एस्ट्रॉनॉट एजे ने अपनी आपबीती बताते हुए एक वीडियो शेयर किया है जिसमें साफ-साफ दिखाई दे रहा है कि जब वह धरती पर उतरे और चलने की कोशिश कर रहे थे तो उनका पैर लड़खड़ा रहा था।

अपने अनुभव साझा करते हुए अंतरिक्ष यात्री एजे (ड्रियू) फ्यूस्टल ने ट्विटर पर एक वीडियो पोस्ट किया है। अपनी पोस्ट में उन्होंने लिखा है कि ‘आप सभी का घर लौटने पर स्वागत है। यह वीडियो 5 अक्टूबर का है। जब मैं फील्ड टेस्ट एक्सपेरिमेंट के लिए स्पेस में 197 दिन बिताकर पृथ्वी पर वापस आया था। उस दौरान मैं चलना भूल गया था। मुझे उम्मीद है हाल में वापस आई क्रू की हालत इससे बेहतर होगी।

बता दें कि एजे करीब 197 दिन अंतरिक्ष में रह कर आया है और चलना-फिरना भूल गया है।’ जानकारी के मुताबिक, एस्ट्रोनॉट एजे नासा के एक स्पेस मिशन का हिस्सा थे। उनके साथ दो और लोगों को इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (आईएसएस) पर भेजा गया था। वे सभी स्पेस में पूरे 197 दिन बिताने के बाद 5 अक्टूबर 2018 को धरती पर वापस आए थे। क्रू के तीनों लोगों ने स्पेस में काफी शोध किए थे।

देखिये ये मजेदार वीडिओ https://www.youtube.com/watch?v=BVHqnXjhuN8

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -

वार त्यौहार