ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

कलाकार सहायतार्थ “पीर पराई जाणे रे” का सफल आयोजन

“पीर पराई जाणे रे” के माध्यम से कलाकारों की मदद की तैयारी, जुटे बड़े कलाकार

नई दिल्ली। कोरोना महामारी ने समाज के हर हिस्से को प्रभावित किया है। कला जगत भी इससे अछूता नहीं रहा। कलाकार, विशेष रूप से छोटे कलाकार इससे बुरी तरह प्रभावित हुए हैं। मंचीय प्रस्तुतियां बंद हैं। ऐसे में कलाकारों के सामने रोजी-रोटी का संकट पैदा हो गया है। कला-साहित्य, संस्कृति की संवाहिका है और संस्कृति राष्ट्र की आत्मा। कला भविष्य में आने वाले संकटों से सामना करने हेतु समाज को तैयार करती है। लेकिन जब ‘कलाओं’ पर ही संकट के बादल मंडराने लगे तो समाज का संकट में घिरना अवश्यम्भावी है। ऐसे में जरूरतमंद कलाकारों की आर्थिक सहायता के लिए संस्कार भारती दिल्ली प्रान्त द्वारा ‘पीर पराई जाणे रे’ नाम से कन्सर्ट का आयोजन किया गया। जिसमें ख्यातिलब्ध कलाकारों ने अपनी प्रस्तुतियों के माध्यम से अभावग्रस्त कलाकारों की मदद के लिए समाज से अपील की।

इस कार्यक्रम में सोनू निगम, शंकर महादेवन, उस्ताद अमजद अली खां, उस्ताद वसिफुद्दीन डागर, सुरेश वाडकर, हंसराज हंस, पंडित बिरजु महाराज, अनुप जलोटा, कैलाश खेर, अनुराधा पौडवाल, मनोज तिवारी, सरोजा वैद्यनाथन, दिलेर मेंहदी, मिका सिंह, अनुपम खेर, सोनल मानसिंह, कपिल शर्मा, प्रकाश झा, डॉ. पद्मा सुब्रमण्यम, डॉ. सोनल मानसिंह, नागराज हवलदार, जानू बरूआ, सुमित्रा गुहा, सुभाष घई, अक्षय कुमार, रवि किशन, जसवीर जस्सी, मधुभट्ट तैलंग, राजेन्द्र गंगानी, अनवर खान मांगणियार, मुकुंद नायक, हरिहरन, साजन मिश्रा, विश्वमोहन भट्ट, चंद्रप्रकाश द्विवेदी, वासुदेव कामत,चेतन जोशी, ऋचा शर्मा सरीखे कलाकारों ने प्रस्तुतियां दी और अभावग्रस्त कलाकारों की सहायता की अपील की।

कार्यक्रम के अध्यक्ष एवं सांसद हंसराज हंस ने बताया कि ‘पीर पराई जाने रे’ इस संकटकाल में कलाकारों की सहायता के लिए हालिया वर्षों में हुआ यह सबसे बड़ा अभियान है। हम चाहते हैं कि दूर-दराज के छोटे कलाकारों तक सहायता पहुंचे। इस कार्यक्रम में एवं आगे भी संस्कार भारती कला के उन्नयन व कलाकारों की सहायता के लिए कृतसंकल्पित है।

कार्यक्रम का संचालन लोकगायिका मालिनी अवस्थी एवं गीतकार मनोज मुंतसिर ने किया। बता दें कि संस्कार भारती का यह कंसर्ट आगामी दिनों में देश भर के अभावग्रस्त कलाकारों की मदद की शुरूआत है। आने वाले दिनों में सरकार एवं समाज से राशि इकट्ठा कर ऐसे कलाकारों को बृहद पैमाने पर मदद पहुंचायी जाएगी। उपर्युक्त कन्सर्ट संस्कार भारती के फेसबुक पेज और यूट्यूब चैनल ‘संस्कृति पहल’ पर प्रसारित किया गया। उल्लेखनीय है ‘संस्कृति पहल’ आगामी भविष्य में कलाकारों द्वारा प्रस्तुति के माध्यम से कला संस्कृति को प्रोत्साहन करेगी।

आयोजन की लिंक

https://fb.me/e/jmBzqnqdw

https://youtu.be/nvjXCbJSnUw

Brijesh Bhatt

media coordinator

Sanskar Bharti

9999280664

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top