आप यहाँ है :

‘सेवा ट्रक’ से मुफ्त में 20 हजार लोगों को खाना खिला रहे हैं सन्नी कक्कड़

वॉशिंगटन। अमेरिका में रहने वाले एक भारतीय मूल के शख्स और उनके नारंगी रंग के ट्रक को वॉशिंगटन में हर कोई पहचानता है। ‘सेवा ट्रक’ में स्कूलों और सामाजिक कार्य करने वाले संगठनों सहित उन स्थानीय लोगों को मुफ्त में खाना मुहैया कराया जाता है, जिन्हें इसकी जरूरत हो। सन्नी कक्कड़ बीते तीन सालों से यह धर्मार्थ काम कर रहे हैं, जिसके जरिये आज वह 20 हजार लोगों का पेट भरते हैं।

कक्कड़ ने पुराना फेडएक्स ट्रक खरीदकर उसे नारंगी रंग में रंगकर ‘सेवा ट्रक’ का नाम दिया। इस ट्रक पर उन्होंने लिखा है- फ्री मील सर्विस। हमारा लक्ष्य भूख से लड़ना। इंसानियत की सेवा करना, और एकता बनाना है। उनकी इस पहल का विशेष रूप से फायदा बच्चों को होता है।

कक्कड़ ने कहा कि जिन स्कूलों में सेवा ट्रक के जरिये पिछले तीन सालों से नियमित रूप से भोजन पहुंचाया जा रहा है, वहां छात्रों की हाजिरी 30 फीसदी बढ़ी है। इस सफलता से उत्साहित कक्कड़ ने मिशिगन में भी इस पहल को शुरू किया है। उन्हें उम्मीद है कि देशभर में यह पहल फैल जाएगी, ताकि किसी को भी भूखे पेट नहीं रहना पड़े। महज तीन साल में ही यह सेवा ट्रक इलाके का गौरव बन गया है।

कक्कड़ कहते हैं कि जब उन्होंने इसे शुरू किया था, उस इस तरह की पहल की जरूरत थी। लेकिन हम उम्मीद करते हैं कि भविष्य में ऐसा नहीं करना होगा। हम आशा करते हैं कि समाज एक ऐसे मुकाम पर पहुंच जाएगा, जहां वह खुद की सेवा करने के बारे में नहीं सोचे, बल्कि व्यापक मकसद से सेवा करे।

साभार- https://www.naidunia.com/w से

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top