आप यहाँ है :

सुपर फ्लॉप ठग्स ऑफ हिंदुस्तान से ठगाए फिल्म वितरक माँग रहे अपना पैसा

अमिताभ बच्चन, आमिर खान और कैटरीना कैफ जैसे सितारों से सजी सुपर फ्लॉप फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ बॉलीवुड जगत में इस साल की सबसे बड़ी त्रासदी सिद्ध हुई है. करीब 300 करोड़ के बजट में बनी इस फिल्म से प्रोड्यूसर समेत एक्टर्स, डायरेक्टर और प्रदर्शकों में से किसी को भी फायदा नहीं हुआ. हालांकि, सिर्फ उप-वितरकों के लिए यह फिल्म फायदेमंद साबित हुई है. एक एंटरटेनमेंट वेबसाइट की रिपोर्ट के अनुसार, इस फिल्म के प्रदर्शकों को बॉलीवुड फिल्म ‘ट्यूबलाइट’ से अधिक नुकसान उठाना पड़ा है. सलमान स्टारर ट्यूबलाइट फिल्म भी बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप हो गई थी.

इसके चलते कई प्रदर्शक मानसिक त्रासदी और अवसाद झेल रहे हैं. इस रिपोर्ट के अनुसार एक फिल्म ट्रेडर ने बताया, “हमने ट्यूबलाइट में भी इसी तरह पैसे गंवा दिए थे, हालांकि सलमान खान ने हमें पैसे वापस कर दिए थे. अब हम रिफंड का दावा करने के लिए अपने क्षेत्र के डिस्ट्रीब्यूटर्स से कॉन्टैक्ट करने की योजना बना रहे हैं क्योंकि हम जानते हैं कि उन्होंने मीनिमम गारंटी कॉन्ट्रैक्ट की वजह से इस फिल्म से पर्याप्त पैसा कमाया हैं. हमें उम्मीद है कि हमारा संदेश आमिर खान और यशराज फिल्म्स तक पहुंच जाएगा, जो हमें वितरकों से अपना पैसा वापस पाने में मदद करेगा.”

एक और ट्रेड एनालिस्ट ने बॉलीवुड हंगामा वेबसाइट को बताया कि यह मामला ट्यूबलाइट और जब हैरी मेट सेजल जैसी फिल्मों से अलग है क्योंकि उन मामलों में, निर्माताओं ने भारी मुनाफा हुआ था. हालांकि ठग्स ऑफ हिंदोस्तान के प्रोड्यूसरों ने भी पैसा गंवा दिया है और यह केवल उप-वितरक हैं जो कुछ फायदा प्राप्त करने में कामयाब रहे हैं. जबकि देश भर में प्रदर्शकों ने अपने इनवेस्ट के लगभग 50 से 60% खो दिए हैं, लेकिन निर्माता यशराज फिल्म्स ने भी अपने इन्वेस्टमेंट का अच्छा खासा पैसा खो दिया है. हालांकि, अगर फिल्म चीन में अच्छी तरह से प्रदर्शन करती है तो भी वे ब्रेक-इवेंट की स्थिति में प्रवेश करने का मौका खड़ा होगा.

मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान और बॉलीवुड के महानायक अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ रिलीज होने के बाद से ही आलोचनाओं का शिकार बन रही है. हालांकि, तीन सप्ताह के भीतर इस फिल्म ने 140 करोड़ रुपए का कारोबार कर लिया है.

इस फिल्म ने अपने डिजिटल राइट्स से भी तगड़ी रकम वसूल की है. जिसके कारण इसके नाम यह रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है कि यह अब तक की सबसे कीमती डिजिटल राइट्स वाली फिल्म है. आमिर और अमिताभ की इस फिल्म के सैटेलाइट और डिजिटल राइट्स फिल्म रिलीजिंग से पहले ही 150 करोड़ रुपये में बेचे जा चुके हैं. इससे पहले इस रिकॉर्ड की बात की जाए तो सलमान खान की फिल्म ‘रेस 3’ के राइट्स 130 करोड़ रुपये में बिके थे.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top