आप यहाँ है :

स्वदेशी जागरण मंच द्वारा मोदीजी के बयान का समर्थन

स्वदेशी जागरण मंच कल सम्पन्न हुए जी -7 शिखर सम्मेलन के दौरान प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा किए गए आह्वान, एक विश्व-एक स्वास्थ्य के लिए सामूहिक वैश्विक प्रयासों के लिए एक नया मंत्र देने के लिए उनका अभिनंदन करता है। यह संदेह से परे सिद्ध है कि मानवता के सामने सबसे खराब महामारी से केवल सामूहिक वैश्विक प्रयास से ही निपटा जा सकता है, विशेष रूप से, ‘लोकतांत्रिक और पारदर्शी देशों’ द्वारा, जैसा कि प्रधान मंत्री मोदी ने कहा है। इस समय सभी देशों को अपने सभी संसाधनों को झोंकते हुए, ट्रिप्स छूट का समर्थन करना चाहिए और यह सुनिश्चित करना चाहिए कि वैक्सीन और दवाओं को पेटेंट मुक्त बनाया जाए। प्रधानमंत्री मोदी ने कोविड से संबंधित तकनीकों को साझा करने और वैक्सीन और दवाओं के लिए कच्चे माल की सुचारू आपूर्ति सुनिश्चित करने का आह्वान किया है। हम केंद्र सरकार द्वारा हाल ही में घोषित वैक्सीन नीति के लिए सरकार की सराहना करते हैं, जिसमें केंद्र सरकार द्वारा 75 प्रतिशत वैक्सीन की खरीद करते हुए इसे राज्य सरकारों को मुफ्त में उपलब्ध कराया जाना है ताकि आबादी का एक बड़े हिस्से को वैक्सीन मुफ्त में उपलब्ध हो सके।

हम जी-7 राष्ट्रों, विशेष रूप से फ्रांस के रुख की सराहना करते हैं, जिसने प्रौद्योगिकी हस्तांतरण और कच्चे माल की सुचारू आपूर्ति के साथ-साथ विश्व व्यापार संगठन में ट्रिप्स छूट के लिए भारत और दक्षिण अफ्रीका के प्रयास का स्पष्ट रूप से समर्थन किया है। हम टीकों के लिए ट्रिप्स छूट के लिए समर्थन सुनिश्चित करने और दुनिया के बाकी हिस्सों में कच्चे माल की आपूर्ति पर प्रतिबंध हटाने के लिए अमरीका के बदले हुए दृष्टिकोण की भी सराहना करते हैं। हम भारत के ट्रिप्स छूट प्रस्ताव के लिए पूरे दिल से समर्थन के लिए और मानवता के कारण के साथ खड़े होने के लिए अपनी-अपनी सरकारों पर दबाव डालने के लिए यूरोपीय संघ और संयुक्त राज्य अमेरिका सहित दुनिया के सभी हिस्सों के सांसदों, वैज्ञानिकों और नोबेल पुरस्कार विजेताओं की भी सराहना करते हैं।

यह हमारे लिए गर्व की बात है कि दुनिया तेजी से भारत को वैक्सीन और दवाओं के वैश्विक विनिर्माण केंद्र के रूप में पहचान रही है, फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने भी भारत की मदद से अफ्रीका में वैक्सीन के लिए उत्पादन क्षमता बढ़ाने पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर प्रकाश डाला है।

स्वदेशी जागरण मंच भारत और विदेशों के प्रबुद्ध नागरिकों को भी धन्यवाद देता है जिन्होंने ‘यूनिवर्सल एक्सेस टू वैक्सीन एंड मेडिसिन’ के लिए हमारे अभियान में डिजिटल हस्ताक्षर के रूप में अपना समर्थन दिया है। दुनिया भर से अब तक 13 लाख से अधिक लोगों ने इस याचिका पर हस्ताक्षर किए हैं और यह संख्या लगातार लाखों में बढ़ रही है।

स्वदेशी जागरण मंच ने 20 जून 2021 को ‘पेटेंट मुक्त वैक्सीन और दवाओं’ के लिए ‘जागृति दिवस’ के रूप में घोषित किया है। इस मौके पर देश के कोने-कोने और दुनिया के बाकी हिस्सों में 2000 से अधिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। हम प्रबुद्ध नागरिकों से इस कार्यक्रम में भाग लेकर आगे आने और इस उद्देश्य के लिए अपना समर्थन देने का आह्वान करते हैं। हमारी वेबसाइट पर प्लैकार्ड्ज़ उपलब्ध होंगे और दुनिया भर से लोग इन्हें डाउनलोड कर सकते हैं और ‘जागृति दिवस’ कार्यक्रमों में भाग ले सकते हैं, जो ऑफलाइन और ऑनलाइन दोनों तरीकों से आयोजित किया जाएगा।

डॉ अश्विनी महाजन
राष्ट्रीय सह संयोजक
स्वदेशी जागरण मंच
“धर्मक्षेत्र, सेक्टर-8, आर.के. पुरम, नई दिल्ली
फोन 011-26184595, वेब: www.swadeshionline.in

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top