आप यहाँ है :

साबरमती आश्रम से शुरू हुई 21000 किमी लम्बी स्वस्थ भारत यात्रा

सस्ती दवाइयों पर जागरूकता के लिए 21000 किमी की स्वस्थ भारत यात्रा शुरू, गुजरात के शिक्षा मंत्री ने दिखाई हरी झंडी.

  • · 90 दिनों तक चलेगी यात्रा, देश के सभी राज्यों में जाएंगे यात्री
  • · प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना का मिला सहयोग एवं समर्थन
  • · जनऔषधि, पोषण एवं आयुष्मान के बारे में लोगों को किया जायेगा जागरूक
  • · महात्मा गांधी के 150 वीं जयंती वर्ष में गांधी को याद करने का अनूठा आयोजन
  • · गांधी शहीदी दिवस 30 जनवरी को साबरमती आश्रम से शुरू हुई स्वस्थ भारत यात्रा-2

महात्मा गांधी की पुण्यतिथि पर उनके अंतिम जन तक पहुंचने के सपने को साकार करने के लिए स्वस्थ भारत न्यास की देश के 29 राज्यों की 90 दिन की यात्रा साबरमती आश्रम से शुरू हुई। इसे गुजरात के कद्दावर नेता और प्रदेश के शिक्षा मंत्री भूपेन्द्र सिह चुड़ास्मा ने झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना (पीएमबीजेपी) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सचिन कुमार सिंह भी मौजूद रहे।

इस अवसर पर यात्रा की सार्थकता को रेखांकित करते हुए शिक्षा मंत्री ने कहा कि इस तरह की यात्रा से देश के अंतिम जन को लाभ पहुंचेगा। मैं स्वस्थ भारत (न्यास) के इस पहल का अभिनंदन करता हूं।और मेरी शुभेच्छा यात्री दल के साथ है। यात्री दल को हमारे मित्र और केन्द्र में मंत्री श्री मनसुख भाई मांडविया रवाना करने वाले थे लेकिन दिल्ली में उनकी व्यस्तता की वजह से मुझे यह करने का सुअवसर मिला इसके लिए मैं कृतार्थ महसूस कर रहा हूं। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र भाई मोदी जी बापू के सपने को साकार करने के लिए सस्ती दवाइयों को लेकर जनऔषधि योजना को तीव्रता प्रदान की है, उसे जन-जन तक पहुंचाने का बीड़ा स्वस्थ भारत (न्यास) ने भी उठाया है।

कार्यक्रम में मौजूद पीएमबीजेपी के सीइओ श्री सिंह ने कहा कि बापू के सपने को साकार करने के लिए यात्री दल अपना घर-बार छोड़कर 90 दिनों तक देश भर की यात्रा करेंगे और विभिन्न आयोजनों के माध्यम से हर खासोआम तक पहुंचने का प्रयास करेंगे। श्री सिंह ने कहा कि यह यात्रा युवा पत्रकार आशुतोष कुमार सिंह की अगुवाई में 21000 किमी की होगी जिसमें 82 साल के बुजुर्ग भी शामिल हैं तो 22 साल का युवा भी। यात्री दल का उत्साह देखकर मैं अभिभूत हूं औऱ लोगों से उन्हें हर संभव मदद देने की अपील करता हूं।

यात्री दल के प्रमुख आशुतोष कुमार सिंह ने स्वस्थ भारत के पूर्व के कार्यों के बारे जानकारी दी और इस यात्रा को सफल बनाने के लिए देश के तमाम नागरिकों से अपील की कि वे इस अनुष्ठान में, एक रुपया एक कदम का सहयोग करें।

इस अवसर पर पीएमबीजेपी से जुड़े जनौषधि संचालकों ने यात्रा के समर्थन में पदयात्रा की तथा यात्री दल का उत्साहवर्धन किया। यात्री दल साबरमती आश्रम में बापू की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित कर अपने अगले पड़ाव बड़ोदरा की ओर रवाना हुआ।

***

वडोदरा की ओर रवाना होने से पहले आशुतोष कुमार सिंह ने संजय बेंगानी को यात्रा के उद्देश्य के बारे बताया…



सम्बंधित लेख
 

Back to Top