आप यहाँ है :

रेल्वे स्टेशन से उतरते ही लोगो को आकर्षित कर रही लाइब्रेरी की पुरातन ईमारत

कोटा। नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल की पहल पर कोटा की हैरिटेज को भी उसके प्राचीन स्वरूप में लोटाने और आकर्षक बनाने के लिए सौन्दर्यकरण कर प्राचीन स्वरूप को लौटाया जा रहा है। इसी श्रृंखला में कोटा के स्टेशन पर स्थित सुभाष लाइब्रेरी जो जीर्णर्शीण हो गई थी उसको हैरिटेज लुक देकर नगर विकास न्यास ने आकर्षक और भव्य इमारत का रूप दे दिया है।

सुभाष लाइब्रेरी के पास आस्था के बडे केन्द्र शीतला माता मंदिर परिसर को भी मार्बल, जोधपुर, बांसवाडा स्टोन की खूबसूरत छतरियां, जालियों को निर्मित कर मंदिर के परिसर को हैरिटेज लुक देकर भव्य रूप दिया गया है।

कोटा रेलवे स्टेशन से बाहर आने के बाद यह खूबसूरत हेरिटेज इमारत लोगों के आकर्षण का केंद्र बन रही है । करीब एक करोड़ 75 लाख की लागत से बिल्डिंग रिनोवेशन किया गया है। पर्यटकों के लिए आकर्षण का केन्द्र बनने वाली इस इमारत में कलात्मक स्टोन वर्क, फसाड कार्य किया गया है। इमारत की ऐतिहासिक छतरी का सौंदर्यीकरण का कार्य के साथ तोड़िया,कॉलम खिडकी , दरवाजे को आकर्षक, जोधपुर स्टोन से कलात्मक स्वरूप देकर निखारा गया है इसके साथ ही आकर्षक लाइटिंग भी की गई है । कोटा में आने वाले पर्यटकों के लिए इमारत आकर्षण का केंद्र बनेगी।

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top