ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

देश का पहला परमवीर स्मारक मुंबई में बनाएगी महाराष्ट्र सरकार

मुंबई। राष्ट्र के सर्वोच्च वीरता सम्मान ‘परमवीर चक्र’ विजेताओं की स्मृतियों को स्थायी रखने एवं उनके शौर्य का सम्मान के उद्देश्य से महाराष्ट्र सरकार मुंबई में परमवीर स्मारक का निर्माण करेगी। वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार ने महाराष्ट्र भाजपा के वरिष्ठ विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा को यह आश्वासन देते हुए कहा कि इस बारे में अगले कुछ ही दिनों में प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। देश का यह प्रथम परमवीर स्मारक होगा।

मुंबई की विभिन्न समाजसेवी संस्थाओं के एक प्रतिनिधि मंडल के साथ वित्त मंत्री सुधीर मुनगंटीवार से मिले विधायक लोढ़ा ने सरकार से मांग की कि परमवीर स्मारक के लिए गिरगांव चौपाटी स्थित बैंड स्टेंड या फिर हैंगिंग गार्डन में स्थान चिन्हित किया जाए। जहां उनकी शौर्य गाथा एवं जीवन परिचय के साथ उनकी प्रतिमा की स्थापना की जाए, जिससे आनेवाली पीढ़ियों को राष्ट्र के रक्षकों के बलिदान से प्रेरणा मिल सके।

वित्त मंत्री मुनगंटीवार ने कहा कि सरकार इस मामले को लेकर गंभीर है। उन्होंने आश्वस्त किया कि आनेवाले कुछ ही समय में परमवीर स्मारक की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। विधायक लोढ़ा को वित्त मंत्री ने विसवास दिलाते हुए कहा कि जिन योद्धाओं ने अपनी जान की परवाह न करते हुए देश के लिए अपने प्राणों की परवाह नहीं की, मुंबई का यह स्मारक उन्हें एक श्रेष्ठ श्रद्धांजलि के स्वरूप में विकसित किया जाएगा। मुंबई में बननेवाला देश का यह पहला परमवीर स्मारक होगा, जहां अब तक के सभी 21 परमवीरों के बारे में एक साथ जानकारी उपलब्ध होगी।  

.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top