आप यहाँ है :

सामाजिक और आर्थिक समावेशन में डाक विभाग की अहम भूमिका – सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत

जोधपुर प्रधान डाकघर में “पोस्ट शॉपी” और वृहद डाक मेले का सांसद गजेन्द्र सिंह शेखावत ने किया उद्घाटन

जोधपुर प्रधान डाकघर में कम्प्यूटराईज्ड पैसेंजर रेलवे सिस्टम टिकट काउंटर का भी किया शुभारंभ

डाक विभाग देश के सबसे पुराने विभागों में से एक है। देश के हर दरवाजे पर अपनी पहुँच के साथ लोगों की विश्वसनीयता पर डाक विभाग सदैव खरा उतरा है। सरकार की दूरदर्शिता व डाक विभाग के अथक परिश्रम की बदौलत ही आज के इस प्रतिस्पर्धा के युग में भी डाक विभाग जनता के लिए संचार का सबसे विश्वसनीय माध्यम बना हुआ है। सामाजिक और आर्थिक समावेशन में डाक विभाग की अहम भूमिका है । संचार के साथ ही आज बैंकिंग व बीमा क्षेत्र में भी अपनी पहल के फलस्वरूप डाक विभाग देश की गरीब जनता के लिए बचत के अवसर भी प्रदान करवा रहा है तथा नई-नई पारियोजनाओं के फलस्वरूप यह विभाग इस देश के जनमानस का मुख्य आधार बन चुका है। उक्त उद्ग़ार जोधपुर के सांसद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने 18 सितंबर को जोधपुर प्रधान डाकघर में आयोजित वृहद डाक मेले में मुख्य अतिथि के रूप में कहीं। इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र की पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती शिउली बर्मन और निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव भी मौजूद रहे।

सांसद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने इस अवसर पर प्रधान डाकघर में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र की प्रथम पोस्ट शॉपी का उद्घाटन भी किया। श्री शेखावत ने कहा कि डाक विभाग की इस पहल से जोधपुर आने वाले पर्यटकों को काफी सहूलियत होगी। डाकघर में आनेवाले ग्राहकों एवं पर्यटकों की सहूलियत के लिए पैकिंग मैटीरियल व पार्सल बुकिंग की सुविधा भी पोस्ट शॉपी पर उपलब्ध कारवाई जाएगी। पोस्ट शॉपी में डाक टिकट और डाक स्टेशनरी, फिलेटेलिक प्रोडक्टस, माई स्टैम्प सुविधा, डाक टिकट एल्बम, ग्रीटिंग कार्ड्स, स्टेश्नरी आइटम, प्रिंटेड मग, पिक्चर पोस्टकार्ड्स, पुस्तकें, गिफ्ट संबंधी आइटम्स एवं हैंडीक्राफ्ट उत्पादों की बिक्री होगी। ऋषिकेश एवं गंगोत्री का पवित्र गंगाजल भी पोस्ट शॉपी पर बिक्री हेतु उपलब्ध रहेगा।

सांसद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने प्रधान डाकघर में कम्प्यूटराईज्ड पैसेंजर रेलवे सिस्टम टिकट काउंटर का उद्घाटन भी किया, जिससे आम जनता को रेलवे टिकट के आरक्षण की सुविधा अब जोधपुर प्रधान डाकघर में भी मिलने लगेगी।

unnamed

डाक विभाग द्वारा भारत सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं के सम्बन्ध में लगाए गए डाक मेले की सराहना करते हुए सांसद श्री शेखावत ने कहा कि ऐसे आयोजनों से जनता में जागरूकता बढ़ती है और लोग तमाम योजनाओं का फायदा उठा पाते हैं। प्रधानमंत्री मोदी जी द्वारा आरम्भ सुकन्या समृद्धि योजना की चर्चा करते हुए सांसद श्री शेखावत ने कहा कि इससे बालिकाओं का आर्थिक सशक्तिकरण होगा और उनकी उच्च शिक्षा और विवाह में काफी सुविधा होगी। देश में मुख्यधारा से वंचित लोगों व उनके परिवारों को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करने के उद्देश्य से आरम्भ अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना के सफलतापूर्वक क्रियान्वयन में भी डाकघरों द्वारा एक मुख्य व सक्रिय भूमिका का निर्वहन किया जा रहा है।

इस अवसर पर राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर की पोस्टमास्टर जनरल श्रीमती शिउली बर्मन ने कहा कि वक़्त के साथ डाक सेवाओं में तमाम परिवर्तन आये हैं। डाक विभाग अपने ग्राहकों को बेहतर सेवा देने के लिए तत्पर है और इस दिशा में लोगों से समय-समय पर संवाद के साथ-साथ विभाग ने अपनी सेवाओं के व्यापक प्रचार-प्रसार पर भी जोर दिया है। ई-काॅमर्स को बढ़ावा देने हेतु मेकेनाइज्ड डिलीवरी, लेटर बाक्स से नियमित डाक निकालने हेतु नन्यथा मोबाईल एप एवं डाकघरों में कोर इंश्योरेंस, कोर बैंकिंग, एटीएम जैसी तमाम आधुनिक सेवाओं का समावेश हुआ है। उन्होंने कहा कि डाक सेवाएं नवीनतम टेक्नालॉजी को अपनाते हुए नित्य नए आयाम रच रही हैं।

राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि डाक विभाग लोगों के सुख-दुःख में बराबर रूप से जुड़ा हुआ है। यही कारण है कि प्रधानमंत्री मोदी जी ने इस बार स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले से अपने संबोधन में भी डाक विभाग का जिक्र करते हुए डाकियों की भूमिका की प्रशंसा की। डाक विभाग को पेमेंट बैंक का दर्जा मिलने के बाद इसकी सेवा और पहुँच में और भी इजाफा होगा। श्री यादव ने कहा कि डाकघरों को ऐसी जगह के रूप में विकसित किया जा रहा है, जहाँ ग्राहकों को एक ही जगह पर जनोपयोगी सेवाएँ मिल सकें और आम आदमी को अपने दरवाजे पर ही आसानी से और सस्ती सेवाएँ प्रदान की जा सकें। डाकघरों में हर वर्ग और उम्र के हर पड़ाव के लिए अलग-अलग बचत और डाक जीवन बीमा योजनाएँ हैं। श्री यादव ने कहा कि डाक विभाग का उद्देश्य समावेशी विकास के तहत शहरों के साथ-साथ सुदूर ग्रामीण अंचल स्थित लोगों को भी सभी योजनाओं के तहत लाना है। इसी क्रम में ग्रामीण शाखा डाकघरों को भी तकनीकी तौर पर दक्ष बनाने के उद्देश्य से ग्रामीण आईसीटी के तहत हाईटेक किया जायेगा और वहाँ पर नेटबुक व हैण्डहेल्ड डिवाइस भी दिया जायेगा।

इस अवसर पर सांसद श्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने केन्द्र सरकार द्वारा संचालित की जा रही विभिन्न योजनाओं के लाभार्थियों से संवाद किया एवं उन्हें सुकन्या समृद्धि योजना, अटल पेंशन योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, डाक जीवन बीमा, ग्रामीण डाक जीवन बीमा से सम्बंधित पासबुकें, पॉलिसी बांड एवं सर्टिफिकेट प्रदान किए। डाक टिकटों पर अपनी फोटो योजना के तहत उन्होने लोगों को “माई स्टैम्प” भी दिये।

unnamed (1)

कार्यक्रम में अतिथियों का स्वागत प्रवर डाक अधीक्षक श्री पी.आर. कड़ेला, आभार ज्ञापन सीनियर पोस्टमास्टर श्री एल. एस. पटेल और संचालन सहायक अधीक्षक अनिल कुमार कौशिक ने किया। इस अवसर पर इशरा राम, कानसिंह राजपुरोहित, विनय कुमार खत्री, राजेन्द्र सिंह भाटी, उदय शेजू, सुदर्शन सामरिया सहित डाक विभाग के तमाम अधिकारी-कर्मचारी, स्थानीय जनप्रतिनिधि, बचत अभिकर्तागण व नागरिकजन उपस्थित रहे।

पी.आर. कड़ेला
प्रवर डाक अधीक्षक
जोधपुर मंडल, जोधपुर -342001



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top