आप यहाँ है :

हवाई यात्रा का कम किराया यानी लूट का अर्थशास्त्र

विमानन कंपनी स्पाइसजेट की वेबसाइट पर 798 रुपये की एक स्कीम चल रही है, जिसके तहत आप 28 फरवरी से 20 सितंबर तक सफर कर सकते हैं। लेकिन इसकी बुकिंग आप 13 फरवरी से 17 फरवरी के बीच ही कर पाएंगे। लेकिन टिकट बुक करने की कोशिश की गई तो सचाई कुछ और ही निकली। यह अॉफ एक तरफ के सफर के लिए ही मान्य है। जब 4 मार्च के लिए दिल्ली से मुंबई की टिकट बुक करने का प्रयास किया गया तो कीमत 2,756 से लेकर 3,311 रुपये के बीच आई। हालांकि कंपनी ने शर्तें लागू में लिखा है कि सीटें सीमित हैं और पहले आओ, पहले पाओ की तर्ज पर टिकट दी जाएंगी। लेकिन अगर सीट खत्म हो गई थीं, तो कंपनी को इसकी जानकारी ग्राहकों को देनी चाहिए थी। 17 फरवरी तक ग्राहक इस स्कीम का फायदा उठा सकते थे, लेकिन आज जो ग्राहक टिकट बुक कर रहे हैं, उनके हाथ मासूसी ही हाथ लग रही है। आपको बता दें कि प्राइस वॉर में कंपनियां ग्राहकों को लुभाने के लिए समय-समय पर एेसी स्कीम्स लाती रहती हैं। लेकिन इसमें सीटों की संख्या बेहद ही कम रहती है।

यह है स्कीम ः कंपनी की यह स्कीम एक तरफ की यात्रा पर ही लागू है। किसी भी माध्यम के जरिए इस स्कीम का फायदा उठाया जा सकता है। किसी अन्य अॉफर के साथ इसका फायदा नहीं लिया जा सकता। बुकिंग रद्द कराने पर आपको सिर्फ टैक्स का पैसा ही वापस मिल पाएगा। कंपनी ने थोड़ा नीचे इस बात का जिक्र किया है कि सीटें सीमित हैं और पहले आओ और पहले पाओ की तर्ज पर टिकट दिए जाएंगे। यह अॉफर सीधी गंतव्य तक पहुंचने वाली घरेलू उड़ानों पर ही लागू था।

आपको बता दें कि विस्तारा एयरलाइंस ने वेलेंटाइन डे के मौके पर खास ऑफर शुरू किया था। 13 फरवरी से 5 दिन तक चलने वाले इस ऑफर के तहत 28 फरवरी से 20 सितंबर के बीच यात्रा करने पर बेहद सस्ते दामों में टिकट बुकिंग कराई जा सकती है। इस ऑफर के तहत सभी प्रकार के शुल्क एवं टैक्स सहित इकॉनमी क्लास में एक तरफ की यात्रा का न्यूनतम किराया 899 रुपए है जो गुवाहाटी-बागडोगरा मार्ग पर वैलिड होगा। इस ऑफर के तहत बुकिंग 13 फरवरी से शुरू हो गयी है और 17 फरवरी रात 12 बजे तक जारी रहेगी। यह ऑफर चुनिंदा मार्गों पर निश्चित सीटों के लिए ‘पहले आओ-पहले पाओ’ के आधार पर दिया जा रहा है।
साभार- इंडियन एक्सप्रेस से



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top