आप यहाँ है :

इस एप से बचकर रहना वर्ना बैंक का पूरा खाता साफ हो जाएगा

खबरदार…अपने मोबाइल में एनी डेस्क एप (AnyDesk Remote Control) डाउनलोड न करें। यह एप डाउनलोड किया तो साइबर ठग आपके खाते से पूरी रकम उड़ा देंगे। आपके मोबाइल से आपके ही फेसबुक अकाउंट पर देशविरोधी पोस्ट शेयर कर सकते हैं। इसको देखते हुए क्राइमब्रांच की साइबर सेल ने शहर के लोगों को यह एप नहीं डाउनलोड करने के लिए अलर्ट जारी किया है।

दिल्ली पुलिस की क्राइम ब्रांच की साइबर सेल में 15 मई से अब तक एनी डेस्क एप के जरिए ठगी के 72 से अधिक मामले पहुंच चुके हैं। साइबर सेल के एक्सपर्ट ने बताया कि साइबर ठगों ने इन सभी मामलों में एक ही तरीका अपनाया है। वे अपने टारगेट को विश्वास में लेकर फोन में गूगल प्ले स्टोर से एनी डेस्क एप डाउनलोड कराते हैं। इस पर 9 अंकों का एक कोड जेनरेट होता है, जो ठग पूछ लेते हैं। यह कोड ठग अपने मोबाइल फोन में फीड करता है तो पीड़ित के मोबाइल या कंप्यूटर का कंट्रोल उसके पास चला जाता है। वह उसे एक्सेस करने की अनुमति भी पीड़ित से ले लेता है। इसके बाद फोन या कंप्यूटर का सभी डाटा चुरा लेता है। अब अगर आपके मोबाइल पर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एप है तो खाते की पूरी रकम उड़ा लेगा।

एनी डेस्क के माध्यम से ठगी के मामलों में देखने को आया है कि पीड़ित ने ऑनलाइन शॉपिंग, मूवी टिकट समेत अन्य खरीदारी के लिए गूगल से किसी कंपनी के प्रतिनिधि का नंबर निकाला, लेकिन यह नामी वेबसाइट से मिलती जुलती फर्जी वेबसाइट पर साइबर ठग का नंबर था। इसके बाद साइबर ठग ने कंपनी का प्रतिनिधि बनकर झांसे में लिया और खाते से संबंधित जानकारी हासिल करने के बाद अकाउंट से पूरी रकम उड़ा दी। किसी भी तरह का ओटीपी साझा नहीं करना चाहिए।

साभार- https://www.livehindustan.com/ से

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top