ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

लॉस-एंजेल्स में सम्पन्न हुआ पहला “पैशन विस्टा ग्लोबल आइकॉन अवार्ड” २०१९

वर्ष के समाप्त होते-होते, हर जगह कुछ राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय सम्मान समारोह आयोजित होते हैं जिनमे समाज के लिए एक मिसाल पेश करने वाले सम्मानित होतें हैं । ये ज़रूरी भी है कि ये प्रोत्साहन मिलता रहे और उससे भी ज़रूरी है की हम सब उनके बारे में, उनके कार्यों के बारे में जान सकें ताकि हम सब को एक नयी ऊर्जा, एक नयी प्रेरणा मिलती रहे। इसी कड़ी में लॉस-एंजेल्स में पिछले दिनों एक भव्य समारोह हुआ जिसमे हॉलीवुड, बॉलीवुड, चिकित्सा और व्यापार जगत के कुछ नामी-गिरामी लोगों ने शिरकत किया और सम्मान हासिल किया।

अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर प्रकशित, पैशन विस्टा पत्रिका जो समृद्धता, जीवन शैली और व्यापार ( Luxury, Lifestyle & Business) पर आधारित है, अपने एक वर्ष पूरे किये। इस ख़ुशी में “Passion Vista Global Icon Awards 2019 ” का शानदार आयोजन लॉस-एंजेल्स, कैलिफोर्निया, अमेरिका में किया गया। इस अवसर पर पैशन विस्टा पत्रिका के वार्षिक अंक का भी विमोचन हुआ। यह मनोहारी कार्यक्रम दो चरणों में सम्पन हुआ। पहला कार्यक्रम शनिवार २१ दिसम्बर को हॉलीवुड बैनक्वेट हॉल में और दूसरा कार्यक्रम रविवार २२ दिसम्बर को Entertainer क्रूस पर हुआ। इस अवार्ड शो में दुनिया भर के उन लोगों को सम्मानित किया गया जिन्होंने समाज और देश के लिए बहुत कार्य किया और जिनके कार्य ने बहुत से लोगों को प्रभावित किया है, फिर चाहे वह चिकित्सा का क्षेत्र हो, व्यापार हो, या फिर समाज सेवा।

 

समारोह की शुरुआत दुनिया भर से आए विशिषट अतिथियों और पत्रकारों के साथ रेड कारपेट पर हुई। उनके साक्षात्कार हुए, पिक्चर ली गयी और सजे-धजे मेहमानों ने रात्रि भोज और पुरस्कार वितरण में भाग लिया। कार्यक्रम के प्रारम्भ में मानवतावादी सम्मलेन और पुरस्कार 2019 (World Humanitarian Summit & Awards 2019 ) वितरित किये गए तथा पैशन विस्टा पत्रिका के सालगिरह अंक (Anniversary Issue) का विमोचन भी मुख्य अतिथि तथा विभिन्न देशों से आये हुए प्रतिनिधियों ने किया।

कार्यक्रम का शुभारम्भ पैशन विस्टा पत्रिका के संस्थापक और प्रमुख सम्पादक तथा Unified Brainz Virtuoso Ltd के डॉ श्री जी डी सिंह जी के भाषण से हुआ। विशिष्ट अतिथियों और समाज के प्रख्यात लोगों का भाषण World Humanitarian Summit का मुख्य आकर्षण रहा। इनमे शामिल थे भाई साहिब सतपाल सिंह खालसा, श्री भरत गोराडिआ, श्री भूपेन्द्र सिंह राठौर, Dr Justina Mutale, Dr. Almas Jiwani, Dr Queen Blessing Itua, Mr. Jay Toups, Ms. Betty Adera, Mr. Bharat Goradia, Dr. Venkat Maroju, HRH Prince Lord Robert Morris.

 

इस आयोजन के कर्ता-धर्ता डॉ जी. डी. सिंह से जब पत्रिका को निकलने का विचार कैसे आया यह पूछा गया, तो डॉ सिंह ने कहा कि मैं हमेशा से ऐसा व्यक्ति रहा हूँ जिसने सदा अपने पैशन के लिए ही काम किया है और मैं हमेशा यही चाहता था कि लोगों का जो पैशन है उसको यदि हम प्रोफेशन में बदल देते हैं तो परिणाम बहुत ही अच्छे आते हैं। इसी के चलते मेरी ये एक सोच थी और इस नाम को ले कर मैं बहुत सालों से कुछ करना चाहता था लेकिन मौका नहीं मिल पा रहा था। अब क्योंकि मैं मीडिआ और मनोरंजन इंडस्ट्री का हिस्सा हूँ तो हमको लगा कि लग्ज़री लाइफ स्टाइल बिज़नेस पत्रिका Passion Vista के नाम से शुरू करते हैं। हमारी सोच को यथार्थ में बदलने में अधिक समय नहीं लगा। अपने पैशन को दुनिया के सामने लाने के लिए पत्रिका से अच्छा क्या माध्यम हो सकता है।

“Passion Vista” ने कुछ विशेष अंक निकाले थे जिनका विमोचन भी शनिवार २१ दिसंबर रात्रि को हुआ। जिसमे शामिल था “The Most Admired Global Indians”, “The Most Admired Global Africans” and “Global Business Excellence Awards”. इस रात्रि की शोभा बढ़ने के लिए बहुत से हॉलीवुड और बॉलीवुड के प्रसिद्ध लोग इस पुरस्कार समारोह में शामिल हुए थे जैसे राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित, निर्माता और प्रसिद्ध अभिनेत्री नीतू चन्द्रा, सुप्रसिद्ध अंतर्राष्ट्रीय व्यक्तियों को अमेरिका में लाने वाले, भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देने वाले अति विनम्र श्री भरत गोराडिआ जी, सुप्रसिद्ध गायिका /गायक Samuel J, Marneen Lynne Fields, Ms. Violeta Martin, Latin Music Queen, Jerry Karnes, अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त Comedian और कुछ मनमोहक नृत्यांगनाएं।

 

इस समारोह में आयोजकों ने World Peace and Diplomacy Organization ने जिन लोगों को World Paramount Medallion का पुरस्कार दिया था उनको पुनः इस कार्यक्रम में सम्मानित किया। जिनके नाम है Mr.Bharat Goradia, HE Dr. Queen Blessing Itua, Denise O’Brien, Nancy Ellen Martin, Betty Adera, Jay Toups, संसार शांति के राजदूत श्री भाई साहब सतपाल सिंह कोहली और दुनिया में शांति के संदेशवाहक प्रियंका मिश्रा, Dani Walker, Rene Krystle Hamlet, Javier Cazares, Jennifer Wilde, Akela Douglass, Rukio Elmi, Lesley Nardini, , Ms. Vanessa Guimoye, Jaskiran Kaur, Shree Saini, Angel Tetarbe, H.E. Mike Mbuvi.

पत्रिका की सालगिरह से साथ अवार्ड का यह संगम कैसे हुआ पूछने पर डॉ सिंह ने बताया कि मैं यहाँ पर तीन चीज़ें का प्रतिनिधित्व कर रहा हूँ । चेयरमैन ऑफ़ अफ्रीकन चेम्बर, फाउंडर एंड प्रेसिडेंट ऑफ़ वर्ल्ड पीस एंड डिप्लोमेसी ओर्गनाइजेशन और पैशन विस्टा पत्रिका का एडिटर एंड चीफ। वर्ल्ड पीस एंड डिप्लोमेसी ओर्गनाइजेशन का हम हर साल एक कार्यक्रम करते हैं । इस मंच पर इतने बड़े बड़े सेलेब्रिस थे, टाइटिल विनर थे तो हमने सोचा कि इन लोगों के पास जो सोशल मीडिया है, उसका इस्तेमाल करते हुए यदि हम इन्हें शांति दूत बनाते हैं तो दुनिया को शांति का यह सन्देश अधिकतर लोगों तक पहुँच जायेगा। हमारा मुख्य उद्देश्य यही था और मुझको लगता है कि हमारा मकसद बहुत हद तक सफल भी रहा। हमने बहुत से वक्ता बुलाये थे पर हमको कार्यक्रम थोड़ा काटना पड़ा। क्योंकि गाला कार्यक्रम में लोग मनोरंजन के मूड में होते हैं। लेकिन मुझको लगता है कि लोगों ने बहुत आनन्द उठाया। इतने बड़े कार्यक्रम में थोड़ी बहुत चीजें आगे पीछे तो होती ही हैं। डॉ सिंह ने बताया कि इस कार्यक्रम में सिंगापुर, घाना, इंडोनेशिया, मलेशिया, केन्या, भारत, यूगांडा, अंगोला, नेपाल, टोगो, अफगनिस्तान, कनाडा और अमेरिका इत्यादि देशों से लोग आये थे। उन्होंने आगे बताया कि एक दिन हमने पत्रिका के कवर पेज का विमोचन किया था और दूसरे दिन पुरस्कार वितरण किया था। इस कार्यक्रम को दो दिन इसलिए किया गया क्योंकि जो लोग बाहर से आते हैं उनको एक दिन में ही भेजना ठीक नहीं लगता। जिन १३ लोगों को हमने अपनी पत्रिका के कवर पर स्थान दिया हैं उनके सम्मान में ये दो दिन का उत्सव रखा गया था। डॉ सिंह ने अपनी पूरी टीम का धन्यवाद करते हुए कहा कि उसकी मेहनत के बिना इस कार्यक्रम को करना और सफल बनाना मुमकिन ही नहीं था।

 

५० मोस्ट एडमायर ग्लोबल इंडियन का पुरस्कार २१ दिसम्बर को दिया गया। पुरस्कार पाने वाले कुछ लोगों ने हमसे बात की। अभिनेत्री नीतू चन्द्रा ने बताया कि उन्होंने तीन बार भारत का प्रतिनिधित्व किया है। अभी वे एक कैंसर असोशिएशन की ब्रांड अम्बेस्डर हैं और इस असोशिएशन की तरफ से भारत में १० सालों से कैन्सर के मरीजों के लिए काम कर रही हैं। भारत में फिल्मों के साथ-साथ, वे दो हॉलीवूड फिल्मों में भी काम कर रही हैं। राष्ट्रीय पुरस्कार प्राप्त जिन तीन फिल्मो का नीतू जी हिस्सा रही हैं, वो हैं ट्रैफिक सिग्नल, ओए लकी लकी ओय, और मिथला मखान (इस फिल्म को उन्होंने प्रोडूस भी किया है)। वे अपनी सफलता और सपने का श्रेय अपनी माँ को देती है और भारत की विभिन्न भाषाओँ को आगे बढ़ाने के लिए काम करना चाहती हैं।

भरत गोराडिया जी ने पैशन विस्टा पत्रिका के साल भर पूरे होने पर बधाई देते हुए कहा कि उच्चस्तरीय पुरस्कारों में से एक ‘५० मोस्ट एडमायर ग्लोबल इंडियन’ का पुरस्कार पाने पर मुझको बहुत प्रसन्नता हो रही है और मैं स्वयं को बहुत सौभाग्यशाली मानता हूँ कि मुझको यह पुरस्कार मिला। आज मैं यहाँ लॉस-एंजेल्स में हूँ, बहुत अच्छा लग रहा है। मै बॉलीवुड के बहुत से शो लाता हूँ उनको प्रोत्साहित करता हूँ और अब मैं हॉलीवुड की दुनिया में भी प्रवेश करना चाहता हूँ। भरत जी ने आगे कहा कि पुरस्कार पाने पर जिम्मेदारियां बढ़ जाती हैं और यह आपको अधिक और उत्तम कार्य करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। पेशे से मैं वकील हूँ पर जब मैं सुप्रसिद्ध व्यक्तियों को लेकर आता हूँ तो लोगों को बहुत प्रसन्नता होती है और मुझको उनका आशीर्वाद मिलता है।

पत्रकारिता के क्षेत्र में सराहनीय कार्य करने के लिए रचना श्रीवास्तव को सम्मानित किया गया। कार्यकम का संचालन प्रिंस मैक्स मारिओ और अनीता मेबर्री ने बहुत ही कुशल तरीके से किया। Hollywood’s favorite Leticia (Letty) Alvarado के फैशन शो के साथ इस गाला रात्रि भोज का समापन हुआ।

कार्यक्रम का दूसरा भाग २२ दिसम्बर को अत्यधिक शानदार तरीके से, क्रूस पर वाटर ऑफ़ मरीना डेल रे पर संपन्न हुआ। यहाँ पर The Global Icons 2019 पुरस्कार वितरण समारोह हुआ । जिनको यह पुरस्कार मिला उनके नाम इस प्रकार हैं श्री चिराग शाह, डॉ पी श्यामा राजू , डॉ अनमोल एस कपूर, डॉ शैलेश ठक्कर, श्री राकेश पान्डेय, डॉ जसदेव भल्ला, डॉ वरुण चौधरी, डॉ वेन्कट मरोजू, डॉ शर्मीला अमीन, डॉ एम् एम् सिंघी, बैटी अडेरा, शैली रॉबिंसन और विसडम किंग अडपुकु।

 

यहाँ पर विश्व प्रसिद्ध कलाकारों के द्वारा मनोरंजक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किया गया। जिसमे लॉस-एंजेल्स के ख्याति प्राप्त डिज़ाइनर मनीष वैद का फैशन शो भी शामिल था। Bespoke Gems and Jewellery Brand की समीरा काज़मेनी भी इसमें शामिल थीं। चिराग शाह की विशेष रूप से बनायीं गयी घड़ियों की नीलामी भी हुयी। पैशन विस्टा पत्रिका हर साल ऐसे शो आयोजित करने की अभिलाषा रखती है। कार्यक्रम बहुत ही कल्पनाशीलता से आयोजित किया गया था। कुल मिलाकर 26 देशों के प्रतिनिधियों और लगभग 600 लोगों ने इस समारोह में भाग लिया। इन सभी सम्मानित व्यक्तियों का आना और इस सम्मान को ग्रहण करना इस समारोह की सबसे बड़ी विशेषता और सफलता थी।

 

 

 

 

 

 

 

रचना श्रीवास्तव अमरीका में रहती हैं और वहाँ भारतीयों से जुड़े कार्यक्रमों, आयोजनों व समारोहों के बारे में नियमित रूप से लिखती हैं।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top