आप यहाँ है :

हिंदी अमरीका में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भारतीय भाषा

हिंदी एक बार फिर से अमेरिका में सबसे ज्यादा बोली जाने वाली भारतीय भाषा बन गई है. टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक अमेरिका में हिंदी के बाद गुजराती और तेलुगु सबसे अधिक बोले जानी वाली भारतीय भाषाएं हैं. अमेरिका के जनसंख्या विभाग द्वारा अमेरिकन कम्युनिटी सर्वे (एसीएस) के आंकड़ों के आधार पर ये नतीजे निकाले गए हैं.

ये आंकड़े जुलाई, 2017 तक के हैं और इनके अनुसार अमेरिका में करीब 8.63 लाख लोग अपने घरों में परिजनों के बीच हिंदी बोलते हैं. इसके अलावा 4.34 लाख लोग गुजराती और 4.15 लाख लोग तेलुगु बोलते हैं. वहीं 2010-17 के बीच अमेरिका में तेलुगुभाषी लोगों की संख्या में सबसे अधिक 86 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई है. इस बीच हिंदी भाषियों की आबादी में 42 प्रतिशत और गुजराती बोलने वालों की आबादी में 22 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. विशेषज्ञों के मुताबिक इन सालों में तकनीकी क्षेत्र में काम करने वाले ज्यादातर लोग आंध्र प्रदेश से आए हैं और इस वजह से तेलुगुभाषियों की संख्या में यह बढ़ोत्तरी दर्ज हुई है.

इन्हीं आंकड़ों के मुताबिक अमेरिका की 21 फीसदी आबादी (इनमें शरणार्थी और अवैध प्रवासी भी शामिल हैं) घरों में अंग्रेजी के अलावा दूसरी भाषा का भी इस्तेमाल करती है. इन आंकड़ों से यह दिलचस्प बात भी सामने आती है कि अमेरिका के पांच सबसे बड़े शहरों में लगभग 48 फीसदी लोग घरों में विदेशी भाषा का इस्तेमाल करते हैं. वहीं लॉस एंजेलिस में तो आधी से ज्यादा आबादी (51 प्रतिशत) अंग्रेजी के साथ-साथ कोई और भाषा भी बोलती है.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top