आप यहाँ है :

एक माँ के संकल्प का नाम है क्रिकेटर हनुमा विहारी

अपने बच्चे के लिए एक माँ के प्यार को बताने की कोई जरूरत नहीं– लेकिन टेस्ट क्रिकेट के शानदार बल्लेबाज हनुमा विहारी की माँ ने जो उनके लिए किया वह असाधारण है। हनुमा बचपन से ही क्रिकेटर बनना चाहते थे– पहली बार जब उन्होंने बल्ला पकड़ा था तब उनकी उम्र महज़ चार साल थी। उनके मुहल्ले का हर एक व्यक्ति यही कहता था कि एक दिन वे इंडिया के लिए जरूर खेलेंगे।

बेटे के उज्जवल भविष्य के लिए माता– पिता ने पूरी योजना बना ली थी। उनकी माँ ने अपने पोस्ट–ग्रैजुएशन की पढ़ाई यही सोच कर शुरु की थी कि जब उनकी पढ़ाई पूरी हो जाएगी और उनको नौकरी मिल जाएगी, तब उनके पति वालन्टरी रिटायरमेंट ले लेंगे और बेटे के क्रिकेट करिअर पर ध्यान देंगे।

लेकिन हनुमा के पिता की अचानक हुई मौत ने परिस्थियां बिल्कुल बदल दीं– हनुमा मात्र बारह साल के थे। उस समय, उनकी माँ उनसे अधिक “स्थायी” भविष्य का वास्ता देते हुए क्रिकेटर बनने का सपना तोड़ देने को कह सकती थीं। लेकिन हनुमा बताते हैं कि, “मेरी माँ बहुत हिम्मती हैं। वह किसी भी परिस्थिति में नहीं घबरातीं। आप इसे उनकी पहचान कह सकते हैं।”

इसलिए, कदम पीछे हटाने की बजाए, हनुमा की माँ ने बेटे को क्रिकेटर बनाने के लिए अपना सब कुछ दांव पर लगाने का फैसला कर लिया। वे बताती हैं, ” पति की मौत के बाद उनकी कंपनी से उन्हें एकमुश्त पैसे मिले थे। उस समय, हनुमा ने सिर्फ अंडर– थर्टीन (अंडर–23) खेला था और उसका प्रदर्शन भी अच्छा नहीं रहा था। मैं जानती थी कि उसे नेट्स पर और अधिक समय तक प्रैक्टिस करने की जरूरत थी। इसलिए, मैंने इस पैसे से बेटे के लिए क्रिकेट पिच बनवाने का फैसला किया। अगली बार जब वह स्टेट लेवल के अंडर– थर्टीन में खेला तब उसने टूर्नामेंट में सबसे अधिक रन बनाए। मेरी मेहनत सफल हुई।”

एक अकेली माँ के तौर पर उनके संपूर्ण संघर्ष की सबसे महत्वपूर्ण बात यह रही कि उन्होंने कभी भी हनुमा की क्षमताओं या वह इंडिया के लिए खेल पाएगा या नहीं, इस पर संदेह नहीं किया। बीते वर्षों में जब उन्हें अपने बेटे के लिए दी गई कुर्बानियों को याद करने के लिए कहा गया तो उन्होंने जवाब दिया, “मैं किसी भी चीज़ को कुर्बानी के रूप में नहीं देखती। वह सिर्फ मेरी जिम्मेदारी थी।”

क्रिकबज़ के नए शो स्पाइसी पिच पर आप हनुमा का उनकी माँ के साथ रिश्ता और उनके जीवन के अन्य मज़ेदार किस्सों को देख सकते हैं। इन पर बना वेबिसोड क्रिकबज़ की वेबसाइट और एप पर शनिवार उन्नतीस मार्च से उपलब्ध है।

लिंक: Spicy Pitch Episode-7 Hanuma Vihari

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top