ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

अमरीका में विज्ञापन में छपे गणेशजी के फोटो को लेकर बवाल मचा

भारत में गणेश उत्सव की धूम चल रही है तो अमेरिका में भगवान गणेश को लेकर विवाद छिड़ गया है। दरअसल, टेक्सास के स्थानीय अखबार ‘इंडियन हेराल्ड’ के 12 सितंबर के संस्करण में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी द्वारा दिए गए विज्ञापन में गणेश जी की तस्वीर छापने को लेकर यह विवाद उठा है।

जोमैटो कंपनी द्वारा बनाए गए इस विज्ञापन में भगवान गणेश के शरीर को लेकर कई खासियत लिखी हैं लेकिन उसके नीचे लिखे कैप्शन पर विवाद हो रहा है। कैप्शन में लिखा है, ‘क्या आप एक गधे की या फिर हाथी की पूजा करेंगे? पसंद आपकी।

दरअसल, रिपब्लिकन पार्टी का लोगो हाथी और डेमोक्रेटिक पार्टी का लोगो गधा है। अखबार में तस्वीर छपने के बाद हिंदू-अमेरिकियों ने इसे आपत्तिजनक बताते हुए विरोध दर्ज कराया गया है। अमेरिका के टेक्सास में रहने वाले हिंदुओं का कहना है कि वहां की राजनीतिक पार्टी ने उनके भगवान का मजाक़ बनाया है।

हालांकि विवाद के बाद रिपब्लिकन पार्टी ने इसके लिए माफी मांगी है। पार्टी ने अपने लिखित माफीनामे में कहा है, ‘विज्ञापन का उद्देश्य पूजा से पहले लोगों को शुभकामनाएं देने का था, इसका मकसद हिंदुओं की भावना और उनकी संस्कृति की हंसी उड़ाना नहीं था, अगर किसी की भावना को ठेस पहुंची है तो हम लोग माफी मांगते हैं।‘

यह पहली बार नहीं है जब देश से बाहर भगवान गणेश का इस्तेमाल किसी विज्ञापन में किया गया है और उस पर विवाद छिड़ा हो। पिछले साल सितंबर में ही ऑस्ट्रेलिया के एक मांस उत्पादक समूह ने भगवान गणेश को मांस खाते एक विज्ञापन में दिखाया गया था, जिसके बाद वहां के हिंदुओं ने आपत्ति जताई थी।

साभार – http://www.samachar4media.com/ से

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top