आप यहाँ है :

नए रूप में नजर आएंगे ट्रेनों के कोच

रेल मंत्री सुरेश प्रभु की पहल पर  रेलवे का कायाकल्प करने का मिशन शुरू हो गया है। अब  ट्रेन के कोच न केवल नए कलेवर में नजर आएंगे, बल्कि सीट, प्लेटफॉर्म, वॉशरूम आदि भी नए डिजाइन में नजर आएंगे। डिजाइनिंग का यह कार्य अहमदाबाद स्थित नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डिजाइन (एनआईडी) करेगा। रेलवे ने इस कार्य के लिए एनआईडी के साथ समझौता किया है। इस समझौते के तहत एनआईडी रेलवे के कोच, वॉशरूम, पैंट्रीकार, शेड और प्लैटफॉर्म आदि को डिजाइन करेगा।

 रेल मंत्री सुरेश प्रभु  चाहते  हैं  कि  रेलवे के पास कोच, वॉशरूम आदि के लिए पहले से डिजाइन हैं, लेकिन अब रेलवे चाहता है कि इन सभी सेवाओं के लिए डिजाइन और बेहतर हो, ताकि यात्रियों को संतुष्टि मिले।

समझौते के तहत रेलवे एनआईडी को 10 करोड़ रूपए देगा। इस रकम से एनआईडी परिसर में ही रेलवे के लिए डिजाइन सेंटर बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि एनआईडी ट्रेनों में ऊपर की बर्थ के लिए सीढियां भी डिजाइन करेगा। यही नहीं, स्टेशनों पर रोशनी के लिए भी वह खंभों को डिजाइन करेगा। रेल अधिकारी ने कहा कि रेलवे को अभी बड़ी संख्या में नए कोच की जरूरत है। उन्होंने बताया कि एनआईडी से समझौता 10 साल के लिए हुआ है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top