आप यहाँ है :

उमंग एप की तिलस्मी दुनिया

इपीएफओ, एलपीजी, आईएमडी, पीएफ सहित अन्‍य कई सरकारी योजनाओं का लाभ अब बड़े दायरे में मिलेगा। आम यूजर्स के लिए बहुत लोकप्रिय उमंग ऐप UMANG App का नया संस्करण लॉन्‍च कर दिया गया है। इसे विदेश में रह रहे भारतीयों की मदद के लिए विशेष तौर पर तैयार किया गया है। सरकारी योजनाओं की जानकारी और लाभ लेने की प्रक्रिया समझने के लिए बड़ी संख्‍या में लोग UMANG App का इस्‍तेमाल करते हैं। अब चूंकि इसका नया वर्जन लॉन्‍च हो गया है तो इसका दायरा भी बढ़ जाएगा।

अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, नीदरलैंड्स, सिंगापुर, न्यूजीलैंड समेत कुछ चुनिंदा देशों के लिए सोमवार को उमंग ऐप का अंतरराष्ट्रीय संस्करण लांच किया गया है। इससे विदेश में पढ़ रहे छात्रों, एनआरआइ, विदेश में भारतीय पर्यटकों को किसी भी समय सरकारी मदद मुहैया कराई जा सकती है। इस ऐप के द्वारा कर्मचारी भविष्य निधि (EPF), PAN, Aadhaar, DigiLocker गैस बुकिंग, मोबाइल और इलेक्ट्रिसिटी बिल पेमेंट जैसी सुविधाओं का लाभ उठाया जा सकता है। यदि आपके पास अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर है तो इस ऐप के जरिए आप अपना EPF बैलेंस भी देख सकते हैं।

क्‍या है उमंग ऐप

उमंग ऐप का पूरा नाम “यूनिफाइड मोबाइल एप्लीकेशन फॉर न्यू एज गर्वनेंस” ऐप है। यह अकेला ऐसा प्लेटफार्म है जो पैन-इंडिया की ई-गर्वेनेंस से जुड़ी सभी सुविधाओं को एक ही जगह उपलब्ध कराता है। इसके जरिये केंद्र सरकार से लेकर स्थानीय निकाय से मिलने वाली हरेक सुविधा या सेवा को इस ऐप की मदद से हासिल किया जा सकता है। उमंग अब अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, ऑस्ट्रेलिया, यूएई, नीदरलैंड्स, सिंगापुर और न्यूजीलैंड में काम करने के लिए उपलब्ध होगा। यह ऐप पूरी दुनिया को भारत की संस्कृति से परिचित कराने में भी सहायक होगा। प्ले स्टोर से इन विशिष्ट देशों में उमंग ऐप को डाउनलोड किया जा सकता है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top