ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

दक्षिण कोरिया की वंदना नारन ने 6 अलग-अलग धुनों में गाई हनुमान चालीसा

जोहान्सबर्ग: अभी तक आपने तुलसीदास की लिखी हुई हनुमान चालीसा को कई बार सुना होगा, लेकिन एक ही धुन में. पर इस बार हनुमान चालीसा को 6 अलग-अलग धुनों में सुनने का मौका मिलेगा. जी हां, भारतीय मूल की दक्षिण अफ्रीकी गायिका ने पूरी हनुमान चालीसा को छह धुनों में गाकर, उसकी सीडी बनाई है.
इस सिंगर का नाम है वंदना नारन. इन्होंने छह अलग-अलग धुनों पर हनुमान चालीसा गाकर उसकी सीडी लॉन्च की है. जोहान्सबर्ग के साउथ में स्थित इंडियन टाउनशिप लेनासिया में 21 अप्रैल को आयोजित वार्षिक संयुक्त हनुमान चालीसा कार्यक्रम में नारन ने इनमें से कुछ पर प्रस्तुतियां भी दी.

वीडियो में देखें 6 अलग-अलग धुनों में हनुमान चालीसा…

वंदना नारन ने कहा, “हमने इस सीडी में हनुमान चालीसा की विभिन्न धुनों को एकसाथ रखने का फैसला किया ताकि यह अलग-अलग आयु वर्गों के लोगों को आकर्षित कर सके.” उन्होंने कहा, “पारम्परिक धुन बुजुर्गों को अधिक आकर्षित करेंगी, युवाओं के लिए इसमें अधिक आधुनिक संगीत है, जिसमें इलेक्ट्रॉनिक संगीत का उपयोग किया गया है.”

नारन ने आगे कहा, “बोल निश्चित तौर पर वही हैं लेकिन प्रस्तुतियां विभिन्न धुनों पर की गई है.”

नारन ने कई स्थानीय गीत प्रतियोगिता जीती हैं और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी प्रस्तुतियां दी हैं. उन्होंने अमेरिका में बचपन से अपनी बहन जागृति के साथ शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षिण लिया है, जहां उनके पिता जगदीश ने चार साल के लिए काम किया था.

दक्षिण अफ्रीका आने के बाद उनकी संगीत में रुचि और बढ़ गई. यहां आने के बाद नारन ने गायिका पर ध्यान केन्द्रित किया और जागृति ने संगीत रचना पर. नारन का पूरा परिवार संगीत में रुचि रखता है.

नेलसन मंडेला (Nelson Mandela) की 150वीं पुण्यतिथि पर पिछले वर्ष आयोजित एक कार्यक्रम में भी तीनों ने प्रस्तुति दी थी.

आप भी इस हनुमान चालीसा का आनंद लीजिए

https://www.youtube.com/watch?v=g4GzRfuLekY&feature=youtu.be&t=4

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top