आप यहाँ है :

वाट्सएप पर वीडिओ कालिंग की सुविधा

मेसेजिंग और ऑडियो कॉलिंग ऐप वॉट्सऐप अब विडियो कॉलिंग ऐप बन गया है। आज से भारत में आप वॉट्सऐप से विडियो कॉलिंग कर पाएंगे। ठीक उसी तरह, जिस तरह से फेसटाइमिंग और Skype में यह फीचर मौजूद है। इस विडियो कॉलिंग सर्विस को भारत में होने वाली कनेक्टिविटी की समस्या को ध्यान में रखते हुए ऑप्टिमाइज किया गया है।

सबसे पहले तो आप अपने वॉट्सऐप को तुरंत अपडेट करें। सबसे लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल होने पर ही यह फीचर काम करेगा। वरना आपको विडियो कॉल का फीचर दिखेगा ही नहीं। साथ ही जिसे आप विडियो कॉल करना चाहते हैं, उसके फोन में भी लेटेस्ट वर्जन होना चाहिए, वरना आप उसे कॉल नहीं कर पाएंगे और इस तरह का मेसेज दिखेगा। वॉट्सऐप को अपडेट करने के बाद क्या करना होगा, जानने के लिए आगे बढ़ें।
इस फीचर को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान है। जिस तरह आप किसी कॉन्टैक्ट पर जाकर ऊपर दिख रहे फोन के आइकॉन पर क्लिक करके ऑडियो कॉल करते थे, उसी तरह से विडियो कॉलिंग की जा सकती है। अब इस आइकॉन पर क्लिक करकने पर ऊपर ‘Voice call’ का ऑप्शन दिखेगा और उसके ठीक नीचे ‘Video call’ का। अब ‘Video Call’ पर टैप करें।
टैप करते ही कॉल जाना शुरू हो जाएगा। जब तक आप कॉल कर रहे होंगे, स्क्रीन पर आपको अपना चेहरा (फ्रंट कैमरे से) नजर आएगा। साथ ही जिस शख्स को कॉल जा रही होगी, रिसीव किए जाने तक वह भी अपना ही चेहरा देख पाएगा।

जैसे ही सामने वाला कॉल रिसीव करेगा, उसे आपका और आपको उसका चेहरा नजर आएगा। अब आप आराम से विडियो चैट कर सकते हैं। गौरतलब है कि गूगल के विडियो कॉलिंग ऐप Duo में ऐसी सेटिंग है कि जब आप किसी को कॉल करें, उसे कॉलिंग के दौरान आपका विडियो नजर आ जाए।

कॉल रेकॉर्ड पहले की ही तरह Calls टैब में मिलेगा। यहां पर ऑडियो कॉल्स के आगे फोन के रिसीवर और विडियो कॉल्स के आगे कैमरे के आइकॉन बना होगा।

विडियो कॉलिंग फीचर भी ऑडियो और टेक्स्ट मेसेज की तरह एंड-टु-एंड एनक्रिप्टेड होगा यानी आप की विडियो कॉल्स को बीच में कोई नहीं देख सकता।

विडियो कॉल के बीच में आपको कोई किसी और से टेक्स्ट चैट करनी हो या अन्य ऐप यूज करना हो तो आसानी से किया जा सकता है। ऐसा करने पर विडियो कॉल डिस्कॉनेक्ट नहीं होगी। आप कॉल पर वापसी करने के लिए ऊपर Tap to return to call पर टैप कर सकते हैं।

पहले इस फीचर को बीटा यूजर्स को दिया गया था, मगर अब भारत में यह सभी के लिए उपलब्ध है। धीरे-धीरे इसे पूरी दुनिया में रोल आउट किया जा रहा है। यह फीचर वॉट्सऐप के आईफोन, ऐंड्रॉयड और विंडोज़ ऐप्स पर इस्तेमाल किया जा सकता है।

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top