ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

उड़ीसा की छात्रा ने भुट्टे से पानी साफ करने की तकनीक इजाद की

भूवनेश्‍वर। मकई के भुट्टे से कई तरह के व्‍यंजन बनाए जाते हैं लेकिन क्‍या आपने कभी सोचा है कि इससे पानी को साफ भी किया जा सकता है। जहां देश दुनिया में वेस्‍ट वॉटर को साफ कर पुन: उपयोगी बनाने के लिए तरह-तरह की तकनीकों का इस्‍तेमाल और खोज हो रही है, उड़ीसा की एक 13 साल की छात्रा ने भुट्टे से पानी साफ करने की तकनीक इजाद की है।

छात्रा को इसके लिए हाल ही में कैलिफोर्निया में हुए गूगल सांइस फेयर में अवॉर्ड भी दिया गया है। एक अंग्रेजी वेबसाइट के अनुसार, 13 वर्षीय छात्रा ललिता प्रसिदा श्रीपदा श्रीसाई ने ‘क्लिनिंग वेस्‍ट वॉटर विथ कॉर्न कॉब्‍स’ के टायटल से प्रोजेक्‍ट बनाया था। इस प्रोजेक्‍ट में भुट्टे की मदद से घरेलू और औद्योगिक वेस्‍ट वाटर को कैसे साफ किया जा सकता है इस बारे में बताया गया है।

कोरापुत जिले के दमनजोडी गांव की रहने वाली ललिता के अनुसार, ‘मुझे आसपास के गांवों में जाकर वहां जीवन देखना पंसद हैं। वो लोक प्राकृतिक संसाधनों का उपयोग करते हुए अपनी समस्‍याओं का समाधान निकालते हैं। मुझे डॉ. एमएस स्‍वामिनाथन से प्रेरणा मिली जो कि देश में हरित क्रांती के पिता हैं।’

ललिता को उसके प्रोजेक्‍ट के लिए 6.60 लाख रुपए का प्राइज मिला है वहीं गूगल अगले एक साल तक उसके प्रोजेक्‍ट पर काम करने में मदद देगा।

साभार- http://naidunia.jagran.com से

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top