आप यहाँ है :

महिला दिवस पर पश्चिम रेलवे का तोहफा

मुंबई। अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पश्चिम रेलवे द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के रूप में एक उपनगरीय रेक के सभी महिला डिब्बों में टॉक-बैक प्रणाली की शुरुआत की गई है। इस रेक के प्रत्येक महिला डिब्बों में टॉक-बैक के 4 यूनिट उपलब्ध कराये गये हैं। इस प्रणाली के अंतर्गत किसी भी प्रकार की आपातकालीन स्थिति के दौरान किसी भी महिला डिब्बे की यात्री द्वारा टॉक-बैक यूनिट का बटन दबाकर ट्रेन के गार्ड से संवाद स्थापित किया जा सकता है। टॉक-बैक यूनिट का बटन दबाने से गार्ड को गार्ड कैब में स्थित नियंत्रण पैनल पर एक ऑडियो ध्वनि तथा विजुअल संकेत प्राप्त होगा तथा अगले स्टेशन पर यात्री को आवश्यक सहायता प्रदान की जा सकेगी। सुरक्षा एवं चिकित्सा मदद की स्थिति में महिला यात्रियों के लिए यह प्रणाली काफी मददगार होगी। बहुत जल्द ही एक अन्य रेक में भी टॉक-बैक प्रणाली उपलब्ध करा दी जायेगी।

अंतर्राष्ट्रीय महिला दिवस के अवसर पर पश्चिम रेलवे द्वारा अपनी महिला श्रम शक्तियों के लाभ के लिए मुख्यालय सहित इसके विभिन्न मंडल कार्यालयों में भी विभिन्न प्रकार के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। पश्चिम रेलवे के मुख्यालय, जगजीवन राम अस्पताल, सभी मंडल अस्पताल एवं स्वास्थ्य इकाइयों में महिलाओं के लिए स्वास्थ्य जाँच शिविर का आयोजन किया गया। रेलवे डॉक्टरों द्वारा गर्भधारण सम्बंधी समस्याओं, कैंसर, ऑस्टियोपोरोसिस इत्यादि जैसे महिला स्वास्थ्य से जुड़े विषयों पर स्वास्थ्य जागरूकता व्याख्यान दिये गये। हार्टफेलनेस इंस्टिट्यूट के सहयोग से कार्यालयों एवं स्वास्थ्य केन्द्रों पर तनाव प्रबंधन सत्रों का आयोजन भी किया गया। पोषण तथा स्त्री रोग सम्बंधी समस्याओं पर भी एक शिक्षाप्रद व्याख्यान का आयोजन किया गया। प्रधान कार्यालय में प्रख्यात मनोचिकित्सीय परामर्शदाता एवं राज्य महिला आयोग की सदस्या डॉ प्रज्ञा अजिंक्य द्वारा ‘बी बोल्ड फॉर चेंज’ (अपनी कहानी साझा करें – मन की बात) शीर्षक से एक संवाद सत्र का भी आयोजन किया गया। पश्चिम रेलवे के अपर महाप्रबंधक श्री एस. के. पाठक, मुख्य चिकित्सा निदेशक डॉ. बी. आर. धारेश्वर के साथ अन्य वरिष्ठ रेल अधिकारी एवं महिला कर्मचारी इस आयोजन में उपस्थित थे।

पश्चिम रेलवे के मुंबई स्थित जगजीवन राम अस्पताल में रोगियों, उनके परिजनों के साथ-साथ रेलकर्मियों को स्वास्थ्य से जुड़े हुए विभिन्न मुद्दों पर शिक्षित करने के लिए एक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। चिकित्सा निदेशक डॉ. हेमंत कुमार ने इस प्रदर्शनी का उद्घाटन किया तथा विभिन्न प्रख्यात विशेषज्ञ डॉक्टरों ने महिलाओं से सम्बंधित विभिन्न रोगों एवं स्वास्थ्य मुद्दों पर व्याख्यान प्रस्तुत किये। पश्चिम रेलवे महिला कल्याण संगठन द्वारा बोरीवली स्वास्थ्य इकाई में हेल्थ चैकअप कैम्प का आयोजन किया गया।

इस अवसर पर प्रधान कार्यालय में महिला कर्मियों द्वारा क्षेत्रीय खानपान के फूड स्टॉल लगाकर फन फेयर का आयोजन भी किया गया। महिला शक्ति के अभिनंदन के तौर पर चर्चगेट स्टेशन परिसर में पश्चिम रेलवे के गार्ड एसोसिएशन के सौजन्य से रंगोली प्रदर्शित की गई। साथ ही उनके द्वारा आयु शक्ति आयुर्वेद के सौजन्य से फ्री मेडिकल हेल्थ चैकअप कैम्प का आयोजन किया गया, जिसका उद्घाटन पश्चिम रेलवे की मुख्य स्वास्थ्य निदेशक डॉ. श्रीमती हलदर द्वारा किया गया।

फोटो कैप्शन: लोकल ट्रेन के महिला डिब्बों में उपलब्ध कराई गई नवीनतम टॉक-बैक प्रणाली का उपयोग करती हुई एक



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top