आप यहाँ है :

पश्चिम रेलवे पर मनाया जा रहा है रेल यात्री उपभोक्ता पखवाड़ा

पश्चिम रेलवे पर 26 मई से9 जून, 2015 तक रेल यात्री उपभोक्ता पखवाड़ा मनाया जा रहा है। इसके अंतर्गत रेल उपभोक्ताओं की सुविधाओं एवं उनके लाभ के लिए उपलब्ध कराई गई विभिन्न सुविधाओं के बारे में जागरूकता तथा कस्टमर केयर पर विशेष फोकस रहेगा। इसके अलावा यात्रियों के यात्रा अनुभव को बेहतर बनाने के लिए कैटरिंग सर्विस की मॉनिटरिंग, स्वच्छता, टिकट चेकिंग इत्यादि पर विशेष ध्यान केन्द्रित किया जायेगा।

पखवाड़े के अंतर्गत पश्चिम रेलवे द्वारा रेडियो जिंगल, समाचारपत्र विज्ञापन इत्यादि के माध्यम से ज्वनशील पदार्थों के साथ यात्रा करने से होने वाले खतरों के बारे में लोगों को जागरूक करने के लिए एक अभियान चलाया जा रहा है। पखवाड़े के दौरान चौकीदार रहित समपार फाटक तथा चौकीदार सहित समपार फाटकों को सावधानीपूर्वक पार करने, ट्रेनों की छतों पर यात्रा न करने जैसे विषयों पर भी सामाजिक जागरूकता अभियान चलाये जायेंगे।
पश्चिम रेलवे ने यात्रियों को अपडेटेड एवं इनफॉर्मड रखने के लिए फेसबुक और ट्वीटर अकाउंट खोल कर पखवाड़े की शुरुआत की है। यह रेलवे एवं उपभोक्ताओं के बीच द्विप्रेषण संवाद स्थापित करने में अत्यंत उपयोगी सिद्धा होगा।

पखवाड़े के दौरान वरिष्ठ रेल अधिकारी प्रमुख स्टेशनों का दौरा कर यात्री सुविधाओं का जायजा लेंगे। वे यात्रियों एवं आवश्यकतानुसार राज्य सरकार प्रशासन से भी सम्पर्क करेंगे। बेहतर सेवाएँ सुनिश्चित करने के लिए ट्रेनों एवं स्टेशनों पर कैटरिडग सर्विस चेकिंग अभियान भी चलाया जायेगा।

इसी  प्रकार महत्त्वपूर्ण स्टेशनों पर गैर सरकारी संगठनों, स्काउट एवं गाइड के सहयोग से स्वच्छता अभियान चलाये जायेंगे।

रेल कर्मचारियों के स्वास्थ्य लाभ के लिए प्रधान कार्यालय एवं मंडलीय स्तर पर योगा एवं आयुर्वेद कार्यक्रम आयोजित किये जायेंगे। इस सम्बंध में पश्चिम रेलवे के प्रधान कार्यालय में 26 मई, 2015 को एक योगा कैम्प का आयोजन किया गया, जिसमें बड़ी संख्या में कर्मचारियों ने भाग लिया एवं लाभान्वित हुए।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top