आप यहाँ है :

18 साल के उस छात्र को क्या मालूम था कि 29 साल बाद योगीजी उसकी बात सुनेंगे

मुंबई। सन 1989 में अँधेरी स्थित अपने घर के सामने स्थित मैदान से 24 जनवरी के दिन उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस समारोह का बीजारोपण करने वाले अमरजीत मिश्र ने तो स्कूल आते जाते अखबारों में दूसरे प्रदेशों के स्थापना दिवस की खबरों को पढ़ते हुए मुंबई में भी उत्तर प्रदेश दिवस मनाने की जिद ठान ली और बगैर किसी बड़े तामझाम के मुंबई में उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाने का जो सिलसिला शुरु किया, आज वो छोटा सा आयोजन एक ऐसा विशाल आकार ले चुका है कि मुंबई में रह रहे लाखो उत्तर भारतीय बड़ी बेसब्री से 24 जनवरी का इंतजार करते हैं और इंतजार ही नहीं करते हैं बल्कि अपना काम, रोज़गार, नौकरी और मजदूरी से समय निकालकर पूरे परिवार के साथ इसमें पहुँचते हैं। इस उत्सव के आयोेजक अमरजीत मिश्र भी उन्हें निराश नहीं करते, इस आयोजन में उत्तर भारतीयों को उत्तर प्रदेश की लोक संस्कृति से लेकर राजनीतिक, सामाजिक और परंपरागत रीति-रिवाजों के साथ जीने, मुस्कराने, ठहाके लगाने से लेकर अपने ही लोगों की हजारों की भीड़ के बीच कुछ घंटे रहने का जो सुकुन मिलता है वह उनकी सारी थकान तो दूर कर ही देता है, मायानगरी मुंबई की भागती दौड़ती ज़िंदगी में उन्हें अपनेपन के कुछ ऐसे पल उपलब्ध होते हैॆं कि आने वाले एक साल के लिए वे सब एक बार फिर तरोताज़ा हो उठते हैं।

29 साल तक मुंबई में सतत् इस समारोह को आयोजित करने के साथ ही अमरजीत मिश्र इस कोशिश में ही लगे रहे कि उत्तर प्रदेश सरकार भी उत्तर प्रदेश में 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश का स्थापना दिवस मनाए, मगर सरकारी नक्कार खाने में उनकी आवाज़ तूती की तरह गूँज कर रह गई। धुन के पक्के अमरजीत मिश्र ने न तो मुंबई में उत्तर प्रदेश दिवस मनाना बंद किया और न न उत्तर प्रदेश की सरकारों को ये याद दिलाना बंद किया। इसी बीच कई सरकारें आई और गईं। अमरजीत मिश्र ने हर बार की तरह इस बार भी उत्तर प्रदेश के राज्यपाल श्री राम नाईक और मुख्य मंत्री श्री योगी आदित्यनाथ को उत्तर प्रदेश दिवस सरकारी स्तर पर मनाए जाने का अनुरोेध किया। लेकिन इस बार उनकी बात खाली नहीं गई। 29 साल से चल रही उनकी इस महायात्रा को योगी आदित्यनाथ ने मान्यता ही नहीं दी बल्कि पूरा सम्मान देते हुए घोषणा की कि हर साल पूरे उत्तर प्रदेश में 24 जनवरी को उत्तर प्रदेश दिवस मनाया जाएगा और हर जिले में समराोह पूर्वक मनाया जाएगा।

आज अमरजीत मिश्र मुंबई भाजपा के महामंत्री हैं। इस मुकाम तक आने के पहले उन्होंने पत्रकारिता करते हुए मुंबई की हिंदी पत्रकारिता में अपनी खास पहचान बनाई। आज उनका यह अभियान आज वट वृक्ष बन गया है। मुम्बई की ‘अभियान’ संस्था के माध्यम से 29 वर्ष से लगातार उत्तर प्रदेश स्थापना दिवस मनाने वाले मुम्बई बीजेपी के महासचिव अमरजीत मिश्र का स्म्मान समारोह पत्रकार विकास संघ द्वारा मालाड में किया गया। पत्रकार विकास संघ द्वारा उन्हें शाल, श्रीफल और प्रशस्तिपत्र देकर सम्मानित किया गया।

इस मौके पर मुख्य अतिथि के तौर पर उपस्थित हुईं महाराष्ट्र सरकार की महिला व् बाल विकास राज्य मंत्री विद्या जयप्रकाश ठाकुर ने श्री मिश्र के इस भगीरथ प्रयास की भूरी भूरी प्रसंशा की। उन्होंने उनके उज्वल भविष्य की कामना करते हुए कहा कि श्री मिश्र के पास राजनीति , सामाजिकता , संस्कृति व शैक्षणिक ज्ञान की जबर्दस्त थाती है।उन्होंने यह भी बताया कि राज्यपाल राम नाईक की अनुशंसा पर योगी सरकार ने उत्तर प्रदेश दिवस मनाये जाने की मोहर लगाई है जिसके प्रेरणा स्रोत अमरजीत मिश्र हैं। इस अवसर पर प्रख्यात वक्ता व् समाजसेवी वीरेंद्र याज्ञनिक, प्रिंसिपल डॉ एन एन पाण्डेय, समाजसेवी सुरेंद्र विकल, विधायक असलम शेख, नगरसेवक कमलेश यादव, भाजपा नेता जयप्रकाश ठाकुर, वरिष्ठ पत्रकार सैयद सलमान, वरिष्ठ पत्रकार आदित्य दुबे,मशहूर कवि महेश दुबे, अदि मान्यवरों ने अपने अपने विचार रखे और श्री मिश्र को इस उपलब्धि पर बधाई दी। अभियान के संस्थापक अमरजीत मिश्र ने भी उपस्थित लोगो के समक्ष अपनी भावनाएं व्यक्त किए। उन्होंने इस बात पर खुशी जताई कि जिस उत्तर प्रदेश दिवस की शुरुआत 29 वर्ष पूर्व किया था योगी सरकार के फैसले ने उसे सार्थकता प्रदान किया है। उन्होने इस के लिए राज्यपाल राम नाईक तथा मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के प्रति अपनी कृतज्ञता व्यक्त की। श्री मिश्र ने कहा कि मेरे प्रदेश के सूरज को प्रति वर्ष 24 जनवरी को अर्ध्य देकर प्रणाम करने का अवसर है उत्तरप्रदेश दिवस समारोह। उन्होंने कहा कि जब मैं 18 साल का था,तब से यह आयोजन कर रहा हूँ । इस आयोजन ने मुझे लोगों से जोड़ा और बहुत सारे लोगों को भी मुझसे जोड़ा। अभियान एक बहुत बड़ा परिवार बन गया।

कार्यक्रम में संघ के अध्यक्ष आनंद मिश्र, महासचिव अजय सिंह, संरक्षक सुनील सिंह, सलाहकार राजेश विक्रांत, पत्रकार भानु मिश्र, समिउल्ला खान, वरिष्ठ पत्रकार ओमप्रकाश सिंह, पूर्व पुलिस अधिकारी राजेंद्र ठाकुर, गंगाराम जमनानी, विजय गुप्ता, राजेश सिंह निकुम्भ, पत्रकार मनीष झा, पत्रकार विकास सिंह , आर टी आई एक्टिविस्ट अनिल गलगली, पत्रकार विनोद यादव सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे। अभियान के इस आयोजन से लंबे अरसे से जुड़े पत्रकार सुनील सिंह ने उत्तरप्रदेश दिवस समारोह के सम्बंध में लोगों को जानकारी दी। अभियान के उपाध्यक्ष व पत्रकार विकास संघ के अध्यक्ष आनंद मिश्र ने अतिथियों का स्वागत किया। सञ्चालन भानु मिश्र ने और आभार अजय सिंह ने व्यक्त किया।

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top