आप यहाँ है :

2019 में किस टीवी कार्यक्रम ने धाक जमाई

2019 की विदाई के दौरान यदि मनोरंजन चैनलों पर देखें जाने वाले टेलिविजन शो की बात न हो, तो ये अधूरा सा लगता है। इसलिए बात करते हैं कि 2019 में देखे जाने वाले शो की रेटिंग की।

टॉप टेन शो की लिस्ट की तुलना यदि 2018 से करें, तो इस साल यानी 2019 में फिक्शन शो का दबदबा रहा है। हालांकि इस साल टॉप टेन की लिस्ट में चार रियलिटी शो ने भी जगह बनाई है।

बिजनेस के लिहाज से देखें तो आर्थिक मंदी और ट्राई के नए टैरिफ प्लान की वजह से साल 2019 टेलिविजन ब्रॉडकास्टर्स के लिए चुनौतीपूर्ण रहा है। इस साल ब्रॉडकास्टर्स को न केवल रेवेन्यू में कमी के चलते बल्कि व्युअरशिप में भी गिरावट के चलते भी नुकसान उठाना पड़ा है।

इस साल, हिंदी एंटरमेंट चैनलों पर कई नए शो और फॉर्मेट्स शुरू किए गए। विशेषज्ञों की मानें तो सही मायनों में जो भी नए फॉर्मेट्स शुरू किए गए, वह चैनलों के हिसाब से खरा नहीं उतर सके।

आइये एक नजर डालते हैं, ब्रॉडकास्ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल (BARC) द्वारा जारी की गई हिन्दी एंटरटेनमेंट चैनलों के 2019 के फिक्शन और नॉन-फिक्शन शो के टॉप टेन लिस्ट पर-

बार्क BARC के मुताबिक, 2019 के पहले हफ्ते से लेकर 49वें हफ्ते तक एसडी (SD) और एचडी (HD) दोनों ही चैनलों के केवल दो नए शो टॉप टेन की लिस्ट में जगह बना पाए, जबकि 2019 से भी पहले से चले आ रहे फिक्शन शो इन पर हावी रहे।

2018 में ‘कलर्स’ (Colors) पर आने वाला ‘नागिन’ (Naagin) शो शीर्ष स्थान बनाने में कामयाब रहा, लेकिन 2019 में ‘फियर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी’ (Fear Factor Khatron Ke Khiladi Jigar Pe Trigger) ने 8561 मिलियन इम्प्रेशंस के साथ टॉप टेन की सूची में पहले स्थान पर जगह बनाई।

‘जी टीवी’ (Zee TV) के प्राइम टाइम पर दिखाया जाने वाला शो ‘कुंडली भाग्य’ (Kundali Bhagya) ने 6779 मिलियन इंप्रेशन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया, जबकि 2018 में शीर्ष स्थान पर रहने वाला कलर्स का शो ‘नागिन’ (Naagin) तीसरे स्थान पर रहा। नागिन का यह तीसरा सीजन है और इस सीजन में शो ने 6679 मिलियन इंप्रेशन की रेटिंग दर्ज की है।

‘सोनी सब’ (Sony Sab) पर दिखाया जाने वाला शो ‘तारक मेहता का उल्टा चश्मा’ (Taarak Mehta Ka Ooltah Chashmah) 6626 मिलियन इंप्रेशन के साथ चौथे स्थान पर रहा, जबकि ‘स्टार प्लस’ (Star Plus) का सबसे लंबे समय तक चलने वाला शो ‘ये रिश्ता क्या कहलाता है’ (Yeh Rishta Kya Kehlata Hai) 6442 मिलियन इंप्रेशन के साथ पांचवें नंबर पर है।

छठे स्थान पर ‘सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन’ (Sony Entertainment Television) पर आने वाले शो ‘कौन बनेगा करोड़पति’ (KBC) रहा। इसने 6351 मिलियन इम्प्रेशंस की रेटिंग दर्ज की। नंबर 7 पर ‘जी टीवी’ (ZEE TV) का ‘कुमकुम भाग्य’ (Kumkum Bhagya) है और इसकी रेटिंग 6304 मिलियन इंप्रेशन है।

टॉप टेन की सूची में सोनी टीवी का एक और नॉन-फिक्शन शो है, जिसका नाम है ‘सुपर डांसर चैप्टर 3’ (Super Dancer Chapter 3)। इस डांस रियलिटी शो ने 6050 मिलियन इंप्रेशन के साथ आठवें नंबर पर जगह बनाई है।

नौवें स्थान पर ‘स्टार प्लस’ (Star Plus) का नया फिक्शन शो ‘ये जादू है जिन्न का’ (Yeh Jaadu Hai Jinn Ka) ने जगह बनाई। इस शो को अक्टूबर में लॉन्च किया गया था और इसकी रेटिंग 6031 मिलियन इंप्रेशन रही।

और अंत में, सोनी टीवी (Sony TV) का ‘सुपरस्टार सिंगर सिंगिंग का कल’ (Superstar Singer Singing Ka Kal)ने 6002 मिलियन इंप्रेशन के साथ 10वें पर रहा और इसकी रेटिंग 6002 6031 मिलियन इंप्रेशन रही।

साभार- https://www.samachar4media.com/ से

image_pdfimage_print


Leave a Reply
 

Your email address will not be published. Required fields are marked (*)

You may use these HTML tags and attributes: <a href="" title=""> <abbr title=""> <acronym title=""> <b> <blockquote cite=""> <cite> <code> <del datetime=""> <em> <i> <q cite=""> <s> <strike> <strong>

सम्बंधित लेख
 

Back to Top