आप यहाँ है :

अविश्वास प्रस्ताव की शुरुआत करने वाले जयदेव गल्ला कौन हैं

मोदी सरकार के खिलाफ खिलाफ लाए जा रहे अविश्वास प्रस्ताव की शुरुआत करने वाले टीडीपी के सांसद और प्रसिद्ध व्यवसायी जयदेव गल्ला कौन हैं।

यह जानना काफी रोचक है कि मोदी सरकार के चार साल के शासन काल के खिलाफ पहला अविश्वास प्रस्ताव पेश करने वाले जयदेव पहली बार संसद पहुंचे हैं। अपने निर्वाचन क्षेत्र में जय, जयदेव और गल्ला जयदेव के नाम से पॉपुलर हैं। आंध्र प्रदेश के गुंटूर निर्वाचन क्षेत्र से आने वाले जयदेव गल्ला एक बड़े व्यवसायी हैं। जयदेव का जन्म 24 मार्च 1966 को आंध्र प्रदेश के चित्तूर में हुआ। उनके परिवार में पत्नी पद्मावती गल्ला और दो बेटे हैं। जयदेव की पढ़ाई अमेरिका के विभिन्न कॉलेजों में हुई है। उन्होंने पॉलिटिकल साइंस और इकोनॉमिक्स में ग्रेजुएशन किया है और अमेरिका की एलिनॉइस, अरबाना कैंपेन विश्वविद्यालय और वेस्ट मांट से पढाई की है। 48 साल के जयदेव अमारा राजा बैटरी लिमिटेड के मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। उनके पिता रामचंद्र नायडू गल्ला कंपनी के मालिक हैं। राजनीति में आने से पहले जयदेव अमेरिका की जीएनबी बैटरी टेक्नोलोजी में इंटरनेशनल सेल्स हेड रह चुके हैं।

16 वीं लोकसभा में टीडीपी के सांसद बन कर सदन पहुंचने वाले जयदेव अपने दोस्तों में जय के नाम से काफी लोकप्रिय हैं। जयदेव सिर्फ एक मशहूर व्यवसायी ही नहीं हैं बल्कि कई संगठनों के पदाधिकारी भी रह चुके हैं। इससे पहले वह 2014-17 तक स्टैंडिंग कमीटी ऑन कॉमर्स के सदस्य रह चुके हैं। 1सितंबर 2014 से मिनिस्ट्री ऑफ पावर और न्यू रिन्यूअल एनर्जी मंत्रालय में के सदस्य हैं। प्राइवेट मेंबर बिल एंड रेजोल्यूशन के भी सदस्य हैं। 11 मई 2016 से जय इंफोर्समेंट सिक्योरिटी के सदस्य होने के साथ साथ कई अन्य कमीटियों के सदस्य हैं।

जयदेव जितने अच्छे वक्ता हैं उतने ही अच्छे खिलाड़ी भी हैं। वह खुद चेस और टेनिस खेलते रहे हैं। और कई प्रतियोगिताओं में भी भाग लिया है। उन्हें गोल्फ, मोटर स्पोर्ट्स और बेहतरीन गोताखोर हैं। घूमना उनका पैशन हैं।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top