आप यहाँ है :

केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान की पत्नी-बेटी ने घर पर बनाए मास्क

देश में कोरोना वायरस के खिलाफ जंग में हर कोई अपने-अपने स्तर से भूमिका निभा रहा है और सहयोग कर रहा है। केंद्र सरकार ने कोरोना लॉकडाउन में खुद के और जरूरतमंदों के लिए लोगों से घरों में ही मास्क बनाने की अपील की है। इसी अपील पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान का परिवार भी अपने घर में मास्क बनाने की प्रक्रिया में जुट गया है। केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने अपने फेसबुक पर इसकी तस्वीरें भी साझा की हैं।

उन्होंने अपने पोस्ट में जानकारी दी है कि उनकी पत्नी और बेटी दोनों घर में परिवार और जरूरतमंदों के लिए मास्क बना रही हैं। धर्मेंद्र प्रधान ने कुछ तस्वीरों के साथ लिखा- हम सभी को इन कठिन समयों में समाज के लिए कुछ करने का प्रयास करना चाहिए। मुझे मेरी पत्नी मृदुला और बेटी नैमिशा पर गर्व है जो घर पर हम सभी और दूसरों जरूरतमंदों के लिए सुरक्षा मास्क बना रही हैं। अपने कौशल को सुधारने और कुछ नया सीखने का इससे बेहतर कोई समय नहीं हो सकता।

बता दें कि कुछ दिनों पहले राजस्थान के जोधपुर से सांसद और केंद्रीय जल शक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की पत्नी नौनन्द कंवर भी मास्क बनाते तस्वीर सामने आई थी। उन्होंने भी देश में जारी कोरोना संकट से गरीबों को बचाने के लिए मास्क बनाया था। उनके इस काम में उनकी बेटियों ने सहयोग किया था।

नौनन्द ने कहा था, उन्हें मास्क बनाने की प्रेरणा चेक गणराज्य का एक वीडियो देखकर मिली, जिसमें कहा गया था कि मास्क का इस्तेमाल कर लोगों ने इस देश मे कोरोना को फैलने से रोका, जबकि इटली, अमेरिका और जर्मनी में इस बीमारी की स्थिति क्या है, किसी से छिपी नहीं है। उन्होंने आगे कहा, गरीबों के पास भी मास्क होने चाहिए, इसलिए उन्होंने यह काम शुरू किया। ये मास्क गरीब लोगों के बीच वितरित किए जाते हैं। इसकी निगरानी खुद कंवर करती हैं। नौनन्द हर रोज लगभग 50 से 70 मास्क बना लेती हैं। इस काम में घर के दूसरे सदस्यों के अलावा उनके बेटे और बेटियां भी उनकी मदद करती हैं।

पूरी दुनिया में कहर मचाने वाले खतरनाक कोरोना वायरस के प्रकोप की रफ्तार देखने को मिली है। पिछले 24 घंटों में कोरोना के 773 मामले सामने आए हैं और 10 लोगों की मौत हुई है। बुधवार को देशभर में कोरोना वायरस का आंकड़ा बढ़कर 5194 हो गया। वहीं, इस खतरनाक कोविड-19 महामारी से अब तक देशभर में जहां 149 लोग जान गंवा चुके हैं और 401 लोग पूरी तरह से ठीक हो गए हैं या फिर उन्हें अस्पताल से छुट्टी दे दी गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मंगलवार सुबह 8 बजे तक के अपडेटेड आंकड़ों के मुताबिक, देश में कोरोना वायरस के कुल 5194 मामलों में से 4643 केस एक्टिव हैं। महाराष्ट्र जहां 1158 मामलों के साथ इस तालिका में टॉप पर है। वहीं, ओडिशा में कोरोना वायरस से संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़कर 45 हो गई है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top