आप यहाँ है :

अर्जुन रामपाल के सहयोग से क्राय ने बड़ी धनराशि एकत्र की

चाइल्ड राइट्स एंड यू अमेरिका की लाभ-निरपेक्ष संस्था है जो की सुविधा से वंचित बच्चों के अधिकार और सुरक्षा के लिए काम करती है। क्राई गाला रात्रि भोज २०१७ का आयोजन तंदूरी गार्डन रेस्टोरेन्ट अनहैम्स कैलिफोर्निया में किया । इस कार्यक्रम में संस्था ने लगभग ६० हजार डॉलर एकत्रित किये।

अमेरिका में क्राई की अध्यक्षा शेफाली शेफाली सुंदरलाल ने कहा कि भारत में प्रत्येक चार में से एक ही बच्चा पढता है इसका कारण गरीबी बाल मज़दूरी ,बाल विवाह,पाठशालाओं का दूर होना और लिंगभेद इत्यादि है। क्राई अमेरिका स्थानीय लोगों के साथ मिल कर काम करती है ताकि बच्चों को निरक्षरता, बच्चों के साथ दुर्व्यवहार और कुपोषण से बचाया जा सके। शेफाली जी ने आगे कहा कि आप में ताकत है आप सहयोग कर सकते हैं ताकि कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे तथा स्वस्थ और सुरक्षित रहेl शेफाली जी २५ सालोँ से क्राई अमेरिका की अध्यक्षा है। आपके मार्गदर्शन से ये संस्था बहुत ही उत्तम कार्य कर रही है। मंच पर ऑरेंज काउन्टी के क्राई प्रमुख पर्सी प्रेसवाला उन्होंने ने सबका धन्यवाद करते हुए कहा कि सुविधाओं से वंचित बच्चों के लिए चिन्ता करने वालों को एक साथ लाना इस रात्रि भोज का मुख्य उद्देश्य है।पर्सी जी के बाद बोलते हुए आरटीशिया के मेयर अली सज्जाद ने इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए क्राई का धन्यवाद किया।

भारतीय सिनेमा के जाने माने अभिनेता अर्जुन रामपाल इस रात्रि भोज के अतिथि थे। अर्जुन जी ने हिन्दी मीडिया से बात करते हुए ये पूछेजाने पर कि बहुत सी और संस्थाएं है परन्तु आपने क्राई से जुड़ना ही क्योंपसन्द किया तो अर्जुन रामपाल ने कहा जब मातृदिवस होता था और वेलेंटाइन्स दिन होता या किसी का जन्मदिन होता तो माँ और पिता जी कहते थे क्राई का ही कार्ड खरीदो। उस समय तो समझ में नहीं आता था पर वो क्राई से मेरी पहली मुलाकात थी। जब मै बड़ा हुआ तो जहाँ भी में क्राई के लिफाफे देखता था उसमे पैसे डाल देता था। मैने क्राई के बहुत से कार्यक्रम देखें हैं ये मूल स्तर पर कार्य करते हैं तो जब कुछ महीने पहले ये लोग मेरे पास आये और बताया की ये ऐसा कर्यक्रम करना चाहते हैं। इन्होने मुझे डी वी डी दी और बहुत सारा साहित्य पढ़ने को दिया। इनकी मेहनत देख कर मै मना नहीं कर पाया। अर्जुन रामपाल ने आगे कहा की मैने यहाँ आकर कुछ खास काम नहीं किया काम तो क्राई कर रहा है। हम सभी विभिन्न क्षेत्र और विशेषज्ञता के साथ आते हैं परन्तु एक चीज जो हमको जोड़ती है वो हैं अनुभव और यही हमको अवसर का महत्व समझाता है ये हमारी जिम्मेदारी है की हम उन बच्चों को सुरक्षित भविष्य दें और क्राई ने हमें वो मौका दिया है की हम समाज की सेवा कर सकें।

अर्जुन ने अपनी आने वाली फिल्म डैडी का ट्रेलर भी दिखाया। उन्होंने बताया की ये फिल्म अरुण गावली की कहानी पर आधारित है। फिल्म में अरुण गावली को बहुत बढ़ा चढ़ा कर नहीं दिखाया गया है, जो वह हैं, जैसे हैं ,वैसा ही दिखाया गया है। इस फिल्म में अरुण के उनके चरित्र को अवसर नहीं मिलता है तो वह दुनिया से छीन कर लेता है। परन्तु जब उसको मौका मिलता है तो वह समाज की सेवा करता है। तभी लोग उसको डैडी कहते है भाई या डॉन नहीं। अर्जुन ने आगे कहा कि इस फिल्म को बनाने में मैने बहुत खोज की है लगभग ३ साल लग गए इसको बनाने में।

अर्जुन पूरे कार्यक्रम में मौजूद रहे उन्होंने लोगों के साथ फोटो भी खिचवाई। अर्जुन रामपाल अत्यन्त विनम्र और मिलनसार व्यक्ति है। सफलता का दंभ उनको छू भी नहीं गया है।

शम्भुनाथ सिंह अनुसन्धान संस्थान (Shambhunath Singh Research Foundation (SRF)) की कार्यक्रम निर्देशिका डॉ रोली सिंह ने भारत से स्काइप पर संपर्क किया और उन्होने कहा कि बहुत सी अन्य संस्थाएं है पर क्राई ही अकेली ऐसी संस्था है जो कि सहभागिता में विश्वास करती है और सबके साथ मिल कर काम करना चाहती है। क्राई के कारण बहुत से बच्चों का भविष्य उज्जवल हुआ है। रोली जी के साथ अखिला नाम की एक बच्ची थी। उसने बताया की क्राई के कारण ही व्ह पढ़ाई कर सकी और १२ वीं की परीक्षा पास की है.उसके गांव में कोई भी लड़की इतनी पढ़ी नहीं है।

इस कार्यक्रम में सैनडियागो और पानडेल की क्राई शाखा के सदस्य भी उपस्थित थे।

इस मनोरंजक शाम के कार्यक्रम का संचाल मानसी मेहरा और सितारा अट्ठाई ने बहुत ही खूबसूरती से किया। सितारा अट्ठाई के बॉलीवुड नृत्य और मानसी के हास्य अभिनय ने सभी का बहुत मनोरंजन किया । । स्वादिस्ट खाने के साथ सिड फिलर के मधुर गानो का भी लोगों ने भरपूर आनन्द लिया।

इस शाम के सेंटा क्लॉज़ बने होर्रिब्ल फिल्म फेस्टिवल से प्रसिद्ध मिगुएल रोड्रिगुएज ने लाइव नीलामी की। नीलामी की चीजें थी भारत के प्रसिद्ध कलाकार की पेंटिंग ,ऋतू कुमार और तरुण ताहीलिआनी की ड्रेस ,श्री बराक ओबामा के हस्ताक्षर वाला बेस बॉल और बीटल के हस्ताक्षर वाला रिकॉर्ड शामिल था। बीटल का रिकॉर्ड अर्जुन रामपाल को २०००$ में मिला।

धन एकत्र करने के लिए अर्जुन ने लोगों को प्रोत्साहित किया कभी हाथ पर और कभी गाल पर चुम्बन दे कर। इसके बाद अर्जुन ने क्राई की कम्युनिटी एन्गेजमेन्ट लीड एना फिटर के साथ बॉलीवुड नृत्य किया।

यहाँ गौरतलब है कि CRY अमेरिका आधारभूत योजनाओं ,समाज और स्थानीय प्राधिकारियों के साथ काम करती है और इस बात का ध्यान रखती है कि बच्चों को उत्तम शिक्षा ,उत्तम चिकित्सा और उन मामलों से सुरक्षा मिल सके जो उनके विकास में बाधा डालते हैं। २०,००० दानियों और २००० स्वयंसेवको की सहायता से करीब ७० प्रोजेक्ट भारत और अमेरिका में चला के अभी तक CRY अमेरिका ने ३०८४ गांवों और छोटी बस्तियों में रहने वाले ६६०,६३२ बच्चों का जीवन बेहतर बनाया है l



सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top