आप यहाँ है :

शक्ति का नाम ही नारी है- डॉ. अनुकृति

कोटा। आकाशवाणी केंद्र कोटा द्वारा शुक्रवार को प्रसारित कार्यक्रम घर की शान बेटियों में चिकित्सक व जेसीआई की संस्थापक अध्यक्ष सामाजिक कार्यकर्ता डॉ अनुकृति विजयवर्गीय मुख्य वक्ता रही। डॉक्टर अनुकृति में चर्चा में भाग लेते हुए प्रेरक गीत कोमल है कमजोर नहीं तू, शक्ति का नाम ही नारी है। जग को जीवन देने वाली मौत भी तुझ से हारी है के माध्यम से महिलाओं से सशक्त बनने हेतु नारियों को शिक्षित होकर आत्मनिर्भर व स्वावलंबी बनने का आवाहन किया । चिकित्सक के रूप में इस अवसर पर उन्होंने कहा कि गुटखा पान मसाला व तंबाकू युक्त मंजन स्वास्थ्य के लिए घातक है अतः आमजन को इससे दूर रहना चाहिए व जगरुक्त करना चाहिए ।

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ अभियान से जुड़े मोटिवेटर कार्यक्रम समन्वयक सर्वेश तिवारी ने बताया कि महिला अधिकारिता विभाग द्वारा प्रायोजित कार्यक्रम घर की शान बेटियां में प्रत्येक मंगलवार व शुक्रवार को महिला सशक्क्तिकरण से जुड़ी सख्शियत से रूबरू करवाया जाता है। इसी क्रम में आकाशवाणी कोटा द्वारा शुक्रवार को सम्मानित दंत चिकित्सक एवं सामाजिक सेवा कार्यों से जुड़ी जेसीआई संगठन की संस्थापक अध्यक्ष डॉ अनुकृति विजयवर्गीय को आमंत्रित किया गया । चर्चा का विषय स्वयंसेवी संस्था जेसीआई तथा सामाजिक सरोकार रहा।

उल्लेखनीय है जेसीआई संगठन की महिलाओं बालिका सशक्तिकरण सहित कोविड-19 में राशन किट, मेडिकल उपकरण उपलब्ध करवाने सहित मरीजों की काउंसलिंग में विशेष भूमिका रही। कोटा में जन्मे वह बूंदी की बहू पढ़ने संगीत व कुकिंग की शौकीन अनुकृति ने बताया कि संगठन द्वारा भविष्य में ग्रामीण क्षेत्र में विस्तार किया जाना है साथ ही जनचेतना कार्यक्रमों के माध्यम से सामाजिक कुरीतियों व को प्रथाओं के प्रति जनचेतना जागृत करने का प्रयास किया जा रहा है। इस अवसर पर उन्होंने सामाजिक सरोकारों में स्वयंसेवी संगठन की भूमिका पर चर्चा करते हुए सामाजिक निर्माण, विकास व जनचेतना में संगठन की भूमिका को अत्यंत महत्वपूर्ण बताया । इस अवसर पर उन्होंने दांतों की देखभाल वह गर्भवती महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान होने वाली दातों की समस्याओं के बारे में सावधानियों के बारे में भी बताया। कार्यक्रम की प्रस्तुति कार्यक्रम अधिकारी कमल मीना व समन्वय के.पी.मीणा का रहा । कार्यक्रम प्रस्तुतकर्ता तृषा झा ने आभार प्रकट किया।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top