आप यहाँ है :

ज़ी अनमोल और ज़ी टीवी ने बाजी मारी, सब चैनलों को पछाड़ा

देशभर में टेलिविजन दर्शकों की संख्या मापने वाली संस्था ‘ब्रॉडकास्‍ट ऑडियंस रिसर्च काउंसिल’ (BARC) इंडिया ने हिंदी के जनरल एंटरटेनमेंट चैनलों (GEC) की पांचवें हफ्ते की रेटिंग जारी कर दी है। इसके तहत, 758 मिलियन इंप्रेशंस (million impressions) रेटिंग के साथ मार्केट (शहरी व ग्रामीण क्षेत्र) में ‘ज़ी अनमोल’ टॉप पर बना हुआ है। जबकि इसके बाद 738 मिलियन इंप्रेशंस रेटिंग के साथ ‘ज़ी टीवी’ दो नंबर पर बना हुआ है।

यदि टॉप फाइव चैनलों की बात करें तो ‘स्टार उत्सव’ की स्थिति में काफी सुधार हुआ है। पिछले हफ्ते जहां यह पांचवे नंबर पर था, वहीं इस हफ्ते दो स्थान ऊपर खिसककर 704 मिलियन इंप्रेशंस के साथ अब यह तीसरे नंबर पर पहुंच गया है। ‘स्टार भारत’ की बात करें तो 613 मिलियन इंप्रेशंस के साथ यह चौथे नंबर पर बना हुआ है। वहीं, पिछले हफ्ते तीसरे नंबर पर रहा ‘स्टार प्लस’ दो स्थान नीचे खिसककर 600 मिलियन इंप्रेशंस के साथ पांचवे नंबर पर आ गया है।

टॉप फाइव प्रोग्राम कैटेगरी में ‘ज़ी अनमोल’ का ‘कुंडली भाग्य’ 13.0 मिलियन इंप्रेशंस के साथ पूरे मार्केट में पहले नंबर पर छाया हुआ है। इस लिस्ट में 12.39 मिलियन इंप्रेशंस के साथ ‘कलर्स’ का ‘नागिन-3’ दूसरे नंबर पर और ‘ज़ी टीवी’ का ‘तुझसे है राब्ता’ 12.32 मिलियन इंप्रेशंस के साथ तीसरे नंबर पर बना हुआ है। ‘कलर्स’ का ‘खतरों के खिलाड़ी’ इस लिस्ट में पिछले हफ्ते पहले नंबर पर था, वह अब तीन स्थान नीचे खिसककर 12.1 मिलियन इंप्रेशंस के साथ चौथे नंबर पर पहुंच गया है। वहीं, ‘Zee अनमोल’ का ‘कुमकुम भाग्य’ 11.7 मिलियन इंप्रेशंस के साथ इस लिस्ट में पांचवे नंबर पर है।

ग्रामीण मार्केट (Rural Market) का हाल: इस हफ्ते भी टॉप फाइव चैनलों की लिस्ट में 620 मिलियन इंप्रेशंस के साथ ‘ज़ी अनमोल’ पहले नंबर पर बना हुआ है। इसके साथ ही 483 मिलियन इंप्रेशंस के साथ ‘स्टार उत्सव’ दूसरे नंबर पर रहा है और 383 मिलियन इंप्रेशंस के साथ ‘दंगल टीवी’ ने अपना तीसरा नंबर बरकरार रखा है। पांचवे हफ्ते में ‘रिश्ते’ 347 मिलियन इंप्रेशंस के साथ चौथे नंबर पर और ‘सोनी पल’ 344 मिलियन इंप्रेशंस के साथ पांचवे नंबर पर रहा है।

ग्रामीण मार्केट में प्रोग्राम कैटेगरी के तहत, ‘Zee अनमोल’ का ‘कुंडली भाग्य’ 10 मिलियन इंप्रेशंस के साथ पहले नंबर पर बना हुआ है। ‘Zee अनमोल’ का ही ‘कुमकुम भाग्य’ 9.8 मिलियन इंप्रेशंस रेटिंग के साथ इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर है। इसके अलावा तीसरे नंबर पर भी ज़ी अनमोल’ ने ‘महक’ के साथ 7.9 मिलियन इंप्रेशंस लेकर अपना कब्जा जमाया हुआ है। चौथे नंबर की बात करें तो ‘दंगल टीवी’ का ‘रामायण’ 7.4 मिलियन इंप्रेशंस के साथ यहां पर है, वहीं ‘ज़ी अनमोल’ का ‘एक मैं और एक तू’ 7.0 मिलियन इंप्रेशंस के साथ पांचवें नंबर पर बना हुआ है।

शहरी मार्केट (Urban Market) का हाल: पांचवे हफ्ते में ‘ज़ी टीवी’ की रेटिंग में काफी उछाल देखने को मिला है। पिछले हफ्ते जहां यह तीसरे नंबर पर था, वहीं अब यह ऊपर खिसककर 450 मिलियन इंप्रेशंस रेटिंग के साथ पहले स्थान पर काबिज हो गया है। पिछले हफ्ते की तरह इस बार भी ‘सोनी एंटरटेनमेंट टीवी’ दूसरे नंबर पर बना हुआ है। इस हफ्ते इसकी रेटिंग 421 मिलियन इंप्रेशंस रही है। लिस्ट में तीसरे नंबर पर 415 मिलियन इंप्रेशंस के साथ ‘स्टार प्लस’ है। पिछले हफ्ते के मुकाबले चैनल की रेटिंग गिरी है, क्योंकि पिछले हफ्ते यह इस लिस्ट में पहले नंबर पर था। 372 मिलियन इंप्रेशंस के साथ ‘कलर्स’ इस लिस्ट में चौथे और 313 मिलियन इंप्रेशंस के साथ ‘स्टार भारत’ पांचवे नंबर पर बना हुआ है।

पांचवे हफ्ते की प्रोग्राम कैटेगरी में ‘कलर्स’ का ‘खतरों के खिलाड़ी’ 8.2 मिलियन इंप्रेशंस के साथ टॉप पर है, जबकि ‘कलर्स’ का ही ‘नागिन-3’ इस लिस्ट में 7.7 मिलियन इंप्रेशंस रेटिंग के साथ दूसरे नंबर पर है। 7.1 मिलियन इंप्रेशंस रेटिंग के साथ तीसरे नंबर पर ‘सोनी’ का ‘द कपिल शर्मा शो’ है। ‘ज़ी टीवी’ का ‘तुझसे है राब्ता’ 7.0 मिलियन इंप्रेशंस के साथ चौथे और ‘कुंडली भाग्य’ 6.3 मिलियन इंप्रेशंस के साथ पांचवे नंबर पर है।



सम्बंधित लेख
 

Back to Top