1

डाक टिकटों पर 151 लोगों ने लगवाई अपनी फोटो

जोधपुर प्रधान डाकघर में अधीक्षक रेल डाक सेवा के तत्वाधान में फिलेटली एवं माई स्टैम्प मेले का आयोजन 13 जून को किया गया। मेले का उद्घाटन करते हुए मुख्य अतिथि के रूप  में राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र, जोधपुर के निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि हर डाक टिकट की अपनी एक कहानी है और इस कहानी को वर्तमान पीढ़ी के साथ जोड़ने की जरुरत है। उन्होंने कहा कि सामान्यतः डाक टिकट एक छोटा सा कागज का टुकड़ा दिखता है, पर इसका महत्व और कीमत दोनों ही इससे काफी ज्यादा है। डाक टिकट वास्तव में एक नन्हा राजदूत है, जो विभिन्न देशों का भ्रमण करता है एवम् उन्हें अपनी सभ्यता, संस्कृति और विरासत से अवगत कराता है। निदेशक श्री यादव ने कहा कि डाक टिकटों के द्वारा ज्ञान भी अर्जित किया जा सकता है। यह हमारी शिक्षा प्रणाली को और भी मजबूत बना सकते हैं। 

इस अवसर पर निदेशक डाक सेवायें श्री कृष्ण कुमार यादव ने माई स्टैम्प सेवा को युवाओं व बच्चों से जोड़ने की बात कही। उन्होंने कहा कि अब डाक टिकट पर आपकी फोटो भी हो सकती है और ऐसा संभव है डाक विभाग की ’’माई स्टैम्प’’ सेवा के तहत।  इस पर सिर्फ जीवित व्यक्तियों की ही तस्वीर लगाई जा सकती है। इसके तहत् अपनी तस्वीर वाले डाक-टिकट लगे पत्र देश भर में कहीं भी भेजे  जा सकते  हैं। इस सेवा का लाभ उठाने के लिए एक फार्म भरकर उसके साथ अपनी फोटो और रूपये 300/- करने होते हैं। एक शीट में कुल 12 डाक-टिकटों के साथ फोटो लगाई जा सकती है। उन्होंने कहा कि जोधपुर क्षेत्र में माई स्टैम्प की सेवा आरम्भ होने के बाद अब तक एक हजार से ज्यादा लोगांे ने माई स्टैम्प की शीट बनवाई है तथा गत वर्ष रूपये 55 लाख का राजस्व फिलेटली मद में अर्जित हुआ है। मेले के दौरान हवा महल एवं ताजमहल की थीम आधारित माई स्टैम्प उपलब्ध कराये गये। 

        अधीक्षक रेल डाक सेवा श्री जेठमल जीनगर ने कहा कि रेलवे डाक सेवा के इतिहास में यह पहला अवसर है, जब फिलेटली को लेकर पहल की गई हो। उन्होंने बताया कि मेले के दौरान कुल 101 फिलेटलिक डिपाॅजिट एकाउन्ट खोले गये एवं 151 लोगों  ने माई स्टैम्प के तहत् अपनी डाक टिकटें बनवाई। इस अवसर पर फिलेटली एवं माई स्टाम्प के लिए लकी ड्राॅ खोला गया जिसमे प्रथम पुरस्कार विजेता श्री रमेश भाटी, द्वितीय पुरस्कार विजेता श्री ओमप्रकाश कटारिया एवं तृतीय पुरस्कार विजेता श्री काशीराम को समारोह के मुख्य अतिथि श्रीमान कृष्ण कुमार यादव निदेशक डाक सेवाएं प.क्षे. जोधपुर के हाथों पुरस्कार वितरण किया गया एवं फिलेटली एवं माई स्टाम्प में बेहतर प्रदर्शन करने वाले रेल डाक सेवा ‘एसटी‘ मण्डल के श्री जी. एल. तनेजा, श्री मोहम्मद रमजान, श्री निर्मल कुमार प्रजापति, श्री दीपक कुमार, श्री अरविन्द जीनगर को भी मुख्य अतिथि द्वारा पुरस्कृत किया गया।

       इस अवसर पर श्री क्षितिज महर्षि, सहायक प्रोफेसर, जेएनवीयू, जोधपुर श्री आर.के भूतड़ा, फिलेटेलिस्ट ने विशिष्ट अतिथि के रूप में विचार व्यक्त किये। 

इस अवसर पर प्रवर डाक अधीक्षक श्री पी.आर. कडे़ला, सीनियर पोस्टमास्टर श्री जयसिंह, सहायक अधीक्षक तरूण कुमार शर्मा, विनय खत्री, मूलसिंह, सुदर्शन सामरियां, दीपक कुमार, महेन्द्र सुथार, विजयसिंह सहित तमाम अधिकारी-कर्मचारी एवं फिलेटलिस्ट व बच्चे उपस्थित रहे।  

**************************************************************************

संपर्क

Director Postal Services
Rajasthan Western Region, Jodhpur-342001
https://www.facebook.com/krishnakumaryadav1977