Monday, May 6, 2024
spot_img
Homeखबरेंचीते को बचाने के लिे रेल्वे की पहल, क्या गाय को बचाने...

चीते को बचाने के लिे रेल्वे की पहल, क्या गाय को बचाने की पहल होगी?

जयपुर। लुप्त होते टाइगर तथा अन्य वन्य जीवों को बचाने का संदेश देने के लिए रेलवे ने अनूठी योजना बनाई है। राजस्थान में सवाई माधोपुर, भरतपुर और कोटा से गुजरने वाली गाड़ियों के डिब्बों पर रणथम्भौर के बाघों तथा भरतपुर के केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान में आने वाले प्रवासी पक्षियों के फोटो उकेरे (पेंट) जाएंगे। साथ ही इन स्टेशनों पर वन्य जीव संरक्षण से संबंधी नारे व चित्र भी पेंट किए जाएंगे। रेलवे यह काम वर्ल्ड वाइल्ड लाइफ फंड से मिले प्रस्ताव पर करेगा।

प्रस्ताव में वन्य जीव संरक्षण और वनों के बचाने के लिए इस तरह की पहल करने की बात कही गई है। रेलवे सूत्रों का कहना है कि रेल मंत्री सुरेश प्रभु इस बारे में वन्य जीव विशेषज्ञों से चर्चा कर चुके हैं।

राजस्थान मेें सवाई माधोपुर दिल्ली-मुंबई रेलवे ट्रेक का प्रमुख स्टेशन है। इसके अलावा कोटा भी इसी ट्रेक पर पड़ता है।

भरतपुर को केवलादेव राष्ट्रीय उद्यान की वजह से चुना गया है। राजस्थान में यह काम किए जाने के बाद देश के अन्य भागों में भी जहां अभयारण्य और वन क्षेत्र अधिक हैं, वहां इस तरह के प्रयोग किए जाएंगे।

इस देश में प्रतिदिन लाखों गौ वंश का कत्ल किया जा रहा है क्या रेल्वे, भारत सरकार और बाघ को बचाने में लगे संगठन भारतीय कृषि का आधार और दूध देने वाले गौवंश को बचाने के लिए कुछ करेंगे?

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार