कोटा का गुमानपुरा फ्लाईओवर हुआ तैयार

कोटा के व्यस्तम गुमानपुरा इंदिरा गांधी चौराहे पर पूर्ण हो चुके फ्लाई ओवर से पुराना कोटा निर्बाध यातायात से नए कोटा से जुड़ जाएगा। इस चौराहे पर चार तरफ से आने जाने वाले यातायात से अक्सर जाम की स्थिति बन जने से नागरिकों को मुक्ति मिल जाएगी। फ्लाई ओवर के साथ – साथ अंडर पास और अन्य मार्गो की सड़कों को भी सी सी रोड बनाकर सुविधाजनक बना दिया गया है। इन कार्यों पर 57.35 करोड़ रुपए व्यय किए गए हैं। फ्लाई ओवर का कार्य अंतिम चरण में चल रहा है,जिसकी सौगात कोटा वासियों को शीघ्र मिलेगी।

नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने कहा कि इसके शुरू होने पर पुराना कोटा तो नए कोटा से जुड़ेगा ही साथ ही व्यापारियों के व्यापार में भी बढ़ोतरी होगी। साथ ही गुमापुरा में पार्किंग सुविधा विकसित की गई है जिससे बाज़ार खुला – खुला लगेगा। जाम जैसे हालातों से निजात मिलेगी। गुमानपुरा से किशोरपुरा दरवाजे तक नहर के किनारे भी सीसी रोड का निर्माण करवाया गया है जहां से सुगमता से आवागमन शुरू हो गया है फ्लाईओवर पर अब लाइटिंग का काम जारी है । कोटा नगर विकास न्यास की टीम इस प्रोजेक्ट को पूरा करने में जुटी हुई है। जल्द ही शहर वासियों को इस फ्लाईओवर की सौगात मिलने जा रही है।

नगर विकास न्यास सचिव राजेश जोशी ने बताया कि 1200 मीटर का यह फ्लाईओवर सब्जी मंडी ज्वाला तोप से शुरू होकर वल्लभ नगर चौराहे पर खत्म हो रहा है।इसमें 7.50 मीटर की दो लेन पर इस पर ट्रैफिक संचालित होगा। इसका निर्माण 32 स्पान और 31 पिल्लर से किया गया है। फ्लाईओवर की एप्रोच रोड 75 मीटर 90 मीटर है।
नहर के ऊपर सबसे बड़ा स्टील स्पान इसी फ्लाईओवर पर स्थापित किया गया है। यह एस के आकर में बनाया गया है।