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मणिपुर को भी रेल के नक्षे पर ले आए प्रभुजी

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने मणिपुर के यूरेमबाम में इंफाल रेलवे स्टेशन की आधार शिला रखी। 90 करोड़ रुपये की लागत वाली परियोजना को अगले साल पूरा किया जाना निर्धारित है। इस अवसर पर मणिपुर के मुख्यमंत्री ओकराम इबोबी सिंह की उपस्थिति में प्रभु ने कहा कि भौतिक संचार के साथ मनों के मिलन से ही अर्थपूर्ण विकास हो सकता है।

रेल मंत्री कहा कि अधिक धनराशि की सक्षमता से पूर्वोत्तर इलाके का अधिक विकास होने जा रहा है। उन्होंने कहा कि तामेंगलांग जिले के तुपुल से इंफाल तक रेल लाइन बिछाने का काम 2020 तक पूरा किया जाना निर्धारित है। प्रभु ने सुरंग नम्बर 2/12 के वेधन कार्य का भी शुभारंभ किया।

मानव रहित फाटकों पर होने वाली दुर्घटनाओं के देखते हुए रेलवे जल्द ही मानव रहित फाटकों को समाप्त करेगा । दुर्घटनाओं को रोकने के लिए भारतीय रेलवे मानव रहित रेलवे फाटकों को समाप्त करने की एक योजना बना रहा है। सुरेश प्रभु चाहते हैं कि भारतीय रेलवे में ब्रॉड गेज लाइनों पर सभी मानव रहित फाटकों को समाप्त किया जाए, जिसके लिए अब नई वित्त व्यवस्था विकसित की जा रही है।

आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के अंतर्गत कुल मिलाकर 28,607 लेवल क्रॉसिंग्स हैं। इनमें से 19,267 लेवल क्रॉसिंग्स मानव द्वारा संचालित किए जाते हैं और 9,340 लेवल क्रॉसिंग्स मानव रहित है। मानव रहित कुल फाटकों में से करीब 6,388 लेवल क्रॉसिंग्स ब्रॉड गेज नेटवर्क पर हैं, जिन्हें समाप्त करने को सर्वोच्च प्राथमिकता दी जाएगी। शेष 2,952 मीटर गेज/नेरो गेज नेटवर्क पर विद्यमान है।

श्री प्रभु ने राज्यसभा में प्रश्नकाल के दौरान पूरक प्रश्नों के उत्तर में कहा कि मुंबई लोकल की तीनों लाइनों वेस्टर्न, सेंट्रल और हार्बर अब ऐसी स्थिति में पहुंच गयी हैं कि वे अब और नया बोझ सहन नहीं कर सकती हैं. इसी बात को ध्यान में रखते हुए सरकार इन लाइनों पर एलीवेटेड कॉरीडोर बनाने जा रही है.

उन्होंने कहा कि एलीवेटेड कॉरीडोर के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ बातचीत की जा रही है. रेल मंत्री ने कहा कि देश में जहां कहीं भी उपनगरीय ट्रेनें चल रही हैं, वहां वे घाटे में चल रही हैं. उन्होंने कहा कि इस घाटे का कारण इन ट्रेनों में चलने वाले यात्रियों का मासिक टिकट है. उन्होंने कहा कि मासिक टिकट में दी जाने वाली रियायत कोई घाटा नहीं बल्कि सब्सिडी है. उन्होंने माना कि मुंबई में बारिश के कारण ट्रेन सेवाओं पर प्रभाव पड़ता है.

उन्होंने कहा कि मुंबई की भौगोलिक स्थिति के कारण यह दो तरफ से समुद्र से घिरा है. इसलिए वर्षा और ज्वार की स्थिति में शहर तथा रेलवे पटरियों पर पानी भर जाता है. प्रभु ने कहा कि मुंबई में रेलवे पटरियों से वर्षा के भरे हुए जल को हटाने के लिए तमाम उपाय किये गये जाते हैं. इनमें राज्य सरकार की मदद से नालों की सफाई भी शामिल है. उन्होंने कहा कि रेलवे पटरियों के दोनों तरफ बसी झुग्गी झोपड़ियों के कारण वर्षा जल निकलने में दिक्कत होती है.

उन्होंने एक अन्य पूरक प्रश्न के जवाब में बताया कि सरकार अब ट्रेन यात्रियों के सोशल मीडिया के संदेशों के माध्यम से मिली शिकायतों को दूर करने के प्रयासों में जुटी है. उन्होंने कहा कि हाल में इसी प्रकार के एक संदेश पर मात्र पन्द्रह मिनट के भीतर एक ट्रेन यात्री को आईसीयू में भर्ती करवा दिया गया.

प्रभु ने कहा कि ट्रेनों में प्रति दिन दो-तीन करोड़ लोग चढ़ते हैं. इतनी बड़ी संख्या में यात्रियों की शिकायतों को दूर करना आसान नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार इस बात का प्रयास कर रही है कि विभिन्न सोशल मीडिया के प्लेटफार्म को समन्वित कर सभी शिकायतों का बेहद कम समय में समाधान किया जा सके.