मेट्रो – 3 में गिरगांव स्टेशन को शिफ्ट करने की मांग

मुंबई। भारतीय जनता पार्टी के विधायक मंगल प्रभात लोढ़ा ने मेट्रो–3 प्रोजेक्ट के गिरगांव स्टेशन को शिफ्ट करने की मांग की है। इस स्टेशन के वर्तमान प्लान की वजह से सबसे ज्यादा लोग प्रभावित हो रहे हैं। विधानसभा में राज्यपाल के अभिभाषण पर बोलते हुए उन्होंने मांग की कि मेट्रो–3 प्रोजेक्ट के प्रभावित लोगों के लिए सरकार विशेष सहायता की व्यवस्था करे।

सरकार से मांग करते हुए विधानसभा में बोलते हुए विधायक लोढ़ा ने मांग कि लोगों की जान माल की सुरक्षा के लिए मेट्रो–3 के ट्रैक के आसपास की 50 मीटर के भीतर की इमारतों का सरकार की ओर से बीमा करवाया जाए। इसके साथ ही विधायक लोढ़ा ने विधानसभा में सरकार से यह भी कहा कि मेट्रो–3 के लिए जिन इमारतों के लोगों को विस्थापित किया जाना है, उन्हें उनके वर्तमान स्पेस से डेढ़ गुना स्पेस के घर बनाकर दिए जाने चाहिए। 

उल्लेखनीय है कि मेट्रो–3 प्रोजेक्ट की वजह से साउथ मुंबई की 28 इमारतें और 1,754 झोपड़े प्रभावित हो रहे हैं। इन इमारतों में करीब 800 परिवार रह रहे हैं। विधायक लोढ़ा ने विधानसभा में सरकार से कहा कि जिस रास्ते से मेट्रो–3 गुजरेगी, वहां की कई इमारतें बहुत पुरानी हैं, जो आनेवाले कुछ ही सालों में निश्चित रूप से रीडेवलपमेंट में जाएंगी। उनके रीडेवलपमेंट हेतु वहां और गहरी पाइलिंग के लिए तब उनको अतिरिक्त जगह की जरूरत होगी, सरकार को मेट्रो – 3 के प्लान में इस बात का भी खयाल रखना होगा। विधायक लोढ़ा ने मांग की कि मेट्रो – 3 के स्टेशनों के डिजाइन इस तरह से बनाए जाएं ताकि जिन इमारतो के लोग प्रभावित हो रहे हैं, उनका वहीं पर आसानी से पुनर्वास किया जा सके।

.