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राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 – हम कहाँ खड़े हैं?

लगभग एक वर्ष हो गया है, भारत सरकार ने राष्ट्रीय शिक्षा नीति की घोषणा करके शिक्षा प्रणाली के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम उठाया है। विभिन्न बुद्धिजीवियों द्वारा आकलन और सूचनाओ से भरपूर चर्चाओं, वेबिनार, समाचार पत्रों और सोशल मीडिया की जैसे बाढ़ आ गई। कई माता-पिता, शिक्षक और छात्र आशावादी हैं और कुछ अभी भी इसके कार्यान्वयन के बारे में संदेह में हैं। कुछ इसे राजनीतिक रूप से देख रहे हैं और पार्टी, विचारधारा के आधार पर आख्यान स्थापित कर रहे हैं जिसका वे अनुसरण कर रहे हैं।

स्वामी विवेकानंद ने ठीक ही कहा है, “शिक्षा वह मात्रा नहीं है जिसे हम आपके मस्तिष्क में डालते हैं और वहां हलचल करते हैं, जो आपके पूरे जीवन में पचता नहीं है. लेकिन हमारी शिक्षा से जीवन निर्माण, मानव निर्माण, विचारों का चरित्र निर्माण आत्मसात होना चाहिए। यदि आपने पाँच विचारों को आत्मसात कर लिया है और उन्हें अपना जीवन और चरित्र बना लिया है, तो आप उस व्यक्ति से अधिक शिक्षित हैं, जिसके दिमाग मे एक पूरा पुस्तकालय है। ”

यह नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति बिल्कुल स्वामी विवेकानंद की कही गई बातों की नकल है। इस नीति का उद्देश्य व्यक्ति को नैतिक मूल्यों, चरित्र, ज्ञान, कौशल, रचनात्मकता, अभिनव रूप से, खिलाड़ी भावना और टीम वर्क के साथ एक पूर्ण मानव के रूप में बनाना है। पूरी नीति 2021-22 से शुरू होने वाले इस दशक में धीरे-धीरे लागू की जाएगी। इसलिए, हमें हर स्कूल और कॉलेज में निष्पादित होने वाली सरकारी सरलता को सहन करने और समर्थन करने की आवश्यकता है। प्रत्येक माता-पिता, छात्र, शिक्षक और अन्य हितधारकों की भूमिका महत्वपूर्ण है, उनके समर्थन के बिना इसे प्रभावी ढंग से और गुणात्मक रूप से लागू नहीं किया जाएगा।

मुझे विश्वास है कि यह प्रभावशीलता के साथ लागू किया जाएगा, क्यूँ? नीचे पढ़ें…एनईपी का नेतृत्व एक महान नेता, वैज्ञानिक और इसरो के पूर्व प्रमुख के. कस्तूरीरंगन कर रहे हैं, जो पूरी प्रतिबद्धता और लक्ष्य पूरा होने तक 100% प्रयास के साथ जो भी मिशन स्वीकार करते हैं उसे शानदार ढंग से पूरा करने के लिए जाने जाते हैं।

आइए देखें कि जून 2021 से शुरू होने वाले कार्यान्वयन के लिए देश भर में क्या कार्रवाई शुरू की जा रही है…

• शिक्षा मंत्रालय ने सुझावों को प्राप्त करने के उद्देश्य से विभिन्न विषयों और एनईपी 2020 के कार्यान्वयन पर विचार-विमर्श करने के लिए 8 सितंबर से 25 सितंबर, 2020 तक ‘शिक्षक पर्व’ का आयोजन किया था।

• मंत्रालय ने “उच्च शिक्षा को बदलने में राष्ट्रीय शिक्षा नीति की भूमिका” पर राज्यपालों का एक सम्मेलन भी आयोजित किया था। सम्मेलन में राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के राज्यपालों और उपराज्यपालों, राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों के शिक्षा मंत्री, राज्य विश्वविद्यालयों के कुलपतियों और अन्य गणमान्य व्यक्तियों ने भाग लिया। अधिकांश राज्यों ने एनईपी 2020 के कार्यान्वयन की दिशा में कदम उठाए हैं। इसके अलावा, मंत्रालय और अन्य कार्यान्वयन एजेंसियों ने इसके दायरे में एनईपी 2020 के कार्यान्वयन की दिशा में पहल करना शुरू कर दिया है।

• सरकार एनईपी के प्रत्येक पहलू के लिए कार्यान्वयन योजनाओं को विकसित करने के लिए केंद्र और राज्य दोनों स्तरों पर संबंधित मंत्रालयों के सदस्यों के साथ विषयवार समितियों का गठन जारी है। योजनाओं में मानव संसाधन विकास मंत्रालय, राज्य शिक्षा विभाग, स्कूल बोर्ड, एनसीईआरटी, केंद्रीय शिक्षा सलाहकार बोर्ड और राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी सहित कई निकायों द्वारा की जाने वाली कार्रवाइयों को सूचीबद्ध किया जाएगा। योजना के बाद निर्धारित लक्ष्यों के विरुद्ध प्रगति की वार्षिक संयुक्त समीक्षा की जाएगी।

• राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी), 2020 की कार्यान्वयन प्रक्रिया, जून 2021 से शुरू होने वाली इसकी प्रगति की निगरानी के लिए शिक्षा मंत्रालय द्वारा स्थापित एक लाइव डैशबोर्ड के साथ टॉप-गियर पर हिट करने के लिए तैयार है।• मानव संसाधन विकास मंत्रालय का नाम बदलकर शिक्षा मंत्रालय कर दिया गया।

• मंत्रालय ने 181 कार्यों की पहचान की है, जिन्हें एनईपी 2020 के तहत पूरा करना होगा। • विश्व बैंक के कार्यकारी निदेशक मंडल ने गुजरात राज्य में बच्चों के लिए शिक्षा के परिणामों में सुधार करने के लिए त्वरित शिक्षण कार्यक्रम (GOAL) के लिए $500 मिलियन के परिणामों को मंजूरी दी। राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 के प्रमुख सिद्धांतों को मूलभूत शिक्षा पर ध्यान केंद्रित करते हुए लागू करें और यह सुनिश्चित करें कि स्कूल का माहौल बच्चों के अनुकूल सुविधाओं के माध्यम से शैक्षिक सुधारों के अनुकूल हो।

• सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं के लिए सेमेस्टर पैटर्न परीक्षा चालू वर्ष से लागू करने की घोषणा की है।

• अंतिम वर्ष के स्नातक छात्रों के लिए अनुसंधान और विकास के लिए केंद्र सरकार द्वारा आवंटित बजट; अनुसंधान और नवीन क्षमता वाले स्नातकों के निर्माण के लिए हर साल बजट बढ़ाया जाएगा।

आइए देखते हैं एनईपी के कुछ प्रमुख उद्देश जो हमें वैश्विक ज्ञान और कौशल पावरहाउस बनाने के लिए हमारी पीढ़ियों के भविष्य को बदलने जा रहे हैं।

• व्यावसायिक शिक्षा उच्च शिक्षा प्रणाली का एक अभिन्न अंग होगी। स्टैंड-अलोन तकनीकी विश्वविद्यालय, स्वास्थ्य विज्ञान विश्वविद्यालय, कानूनी और कृषि विश्वविद्यालय, या इन या अन्य क्षेत्रों में संस्थान, बहु-अनुशासनात्मक संस्थान बनने का लक्ष्य रखेंगे।

• प्री-प्राइमरी स्कूल से कक्षा 12 तक स्कूली शिक्षा के सभी स्तरों पर सार्वभौमिक पहुंच सुनिश्चित करना

•3-6 साल के बीच के सभी बच्चों के लिए गुणवत्ता प्रारंभिक बचपन देखभाल और शिक्षा सुनिश्चित करना

• नई पाठ्यचर्या और शैक्षणिक संरचना का परिचय (5+3+3+4), 12वीं पास करने के लिए वर्षों की संख्या समान ही है।

• बहुभाषावाद और भारतीय भाषाओं को बढ़ावा देने पर जोर; कम से कम ग्रेड 5 तक, लेकिन अधिमानतः ग्रेड 8 और उससे आगे तक, शिक्षा का माध्यम मातृभाषा/मातृभाषा/स्थानीय भाषा/क्षेत्रीय भाषा होगी

• एक नए राष्ट्रीय मूल्यांकन केंद्र की स्थापना, PARAKH (प्रदर्शन मूल्यांकन, समीक्षा, और समग्र विकास के लिए ज्ञान का विश्लेषण)

• स्कूल और उच्च शिक्षा प्रणाली में व्यावसायिक शिक्षा को एक्सपोजर प्रदान करना

•शिक्षकों की भर्ती और योग्यता आधारित प्रदर्शन के लिए मजबूत और पारदर्शी प्रक्रियाएं

• बहु-प्रवेश/निकास विकल्पों के साथ समग्र बहु-विषयक शिक्षा का परिचय

• बहु-विषयक शिक्षा कीस्थापना और अनुसंधान विश्वविद्यालय (एमईआरयू)

• राष्ट्रीय अनुसंधान फाउंडेशन (एनआरएफ) की स्थापना• ‘लाइट बट टाइट’ विनियम तैयार करना

• उच्च शिक्षा के व्यावसायीकरण का मुकाबला करने और रोकने के लिए जांच और संतुलन के साथ कई तंत्रों का परिचय।• परामर्श के लिए एक राष्ट्रीय मिशन की स्थापना करना।

• अकादमिक बैंक ऑफ क्रेडिट की स्थापना

• स्कूल परिसरों और समूहों के माध्यम से सभी संसाधनों की उपलब्धता सुनिश्चित करना •एनटीए द्वारा प्रस्तावित किए जाने वाले एचईआई में प्रवेश के लिए सामान्य प्रवेश परीक्षा शुरूकरना

• पाठ्यचर्या और पाठ्येतर गतिविधियों के बीच कला और विज्ञान के बीच कोई कठिन अलगाव सुनिश्चित करना, व्यावसायिक और शैक्षणिक धाराओं के बीच

• आधारभूत साक्षरता और संख्यात्मकता पर राष्ट्रीय मिशन की स्थापना।

हर किसी को लाखों छात्रों के हितों को ध्यान में रखना चाहिए और बिना किसी संदेह के इसे लागू करने में इस नीति का समर्थन करना चाहिए और पिछले नीतिगत निर्णयों और उनके खराब कार्यान्वयन के बारे में निराशावादी होने की आवश्यकता नहीं है। वर्तमान स्थिति अलग है; हर कार्रवाई पेशेवर रूप से प्रतिबद्धता और अपनेपन के साथ शुरू की जाती है।आइए अपनी ऊर्जा को अपनी युवा पीढ़ी और आने वाली पीढ़ियों की बेहतरी के लिए लगाएं।

पंकज जायसवाल ने विभिन्न विषयों पर हिंदी, अंग्रेजी और मराठी में सामाजिक, राजनीतिक विज्ञान , पर्यावरण इतिहास और अध्यात्म से जुड़े विषयों पर 70 से ज्यादा लेख लिखे हैं और उनकी तीन पुस्तकें भी प्रकाशित हो चुकी है।

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Pankaj Jagannath Jayswal
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