अब 15 मिनट में हो जाएगी आपके रेल डिब्बे की सफाई

ट्रेनों से सफर करना और सुहाना होगा। यह संभव होगा रेलवे द्वारा हाल में जारी किए गए मोबाइल ऐप से, लेकिन इन सेवाओं के बेहतर इस्तेमाल के लिए स्मार्टफोन होना जरूरी है। अभी हाल ही में रेलयात्री डॉट इन ने अपने एंड्रॉइड एेप पर ट्रिप शेयरिंग फीचर शुरू किया है, जबकि भारतीय रेलवे जल्द ही क्लीन माय कोच एेप शुरू करने वाली है। इसके जरिए शिकायत करने पर महज 15 मिनट के अंदर ट्रेनों के कोच की सफाई के साथ-साथ टॉयलेट की सफाई भी की जाएगी।
जल्द आएगा क्लीन माय कोच ऐप
स्वच्छ भारत अभियान के तहत रेलवे जल्द ही क्लीन माय कोच मोबाइल ऐप लॉन्च करने जा रही है, जिसके जरिए यात्री अपना रेलवे कोच या टॉयलेट साफ करवा सकेंगे। इसके जरिए शिकायत करने के 15 मिनट के अंदर ही समाधान किया जाएगा। सेंट्रल रेलवे में यह एेप कामयाब रहा है। अब जल्द ही रेलवे के सभी जोन इसे लागू करने की तैयारी में हैं। हालांकि, यह सुविधा लंबी दूरी की ट्रेनों में ही मिलेगी।
कामयाब है ट्रिप शेयरिंग एेप
ट्रिप शेयरिंग एेप के जरिए रेल यात्री सफर के दौरान अपनी स्थिति को आसानी से अपने मित्रों से शेयर कर सकते हैं। इसके जरिए सिर्फ दो क्लिक में यात्री अपनी यात्रा का पूरा विवरण अपने दोस्तों के साथ साझा कर करते हैं। इससे यात्रियों के रिश्तेदारों या मित्रों को पता चल जाता है कि रियल टाइम में सफर किस प्रकार आगे बढ़ रहा है। यह ऐप बैट्री खत्म हो जाने के बाद भी काम करता है। ऐप गूगल प्ले स्टोर से या फिर 8080809551 पर मिस्ड कॉल कर डाउनलोड कर सकते हैं