देश के विकास में चार्टर्ड एकाउंटेंट्स का विशेष योगदानः बिरला

कोटा। लोकसभा अध्यक्ष ओम बिरला ने शुक्रवार को मुकुंदरा विहार में बनने वाले इंस्टीट्यूट आफ चार्टर्ड एकाउंटेंट्स आॅफ इंडिया (आईसीएआई) कोटा चैप्टर के भवन का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि देश के विकास में चार्टर्ड एकाउंटेट्स का विशेष योगदान है। वे समाज सेवा के क्षेत्र में भी अग्रणी भूमिका निभा रहे हैं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए बिरला ने कहा कि विगत 70 वर्षों से पारदार्शिता से कार्य करते हुए आईसीएआई ने विश्वसनीयता को बरकरार है। संस्था की ओर से आयोजित की जाने वाली चार्टर्ड एकाउंटेंट्स परीक्षा आज भी विश्व की सबसे कठिन परीक्षाओं में एक हैं। संस्था लगातार इसका सफलता से आयोजन करती आ रही है। उससे भी बड़ी बात यह है कि परीक्षा की पद्धति पर कभी कोई सवाल नहीं उठे। यह इस संस्था की प्रमाणिकता और प्रासंगिकता को सिद्ध करता है।

नए भवन के निर्माण की शुभकामनाएं देते हुए बिरला ने कहा कि यह भवन कोटा में चार्टर्ड एकाउटेंट बनने की तैयारी कर रहे विद्यार्थियों के लिए सहायक सिद्ध होगा। नया भवन अर्थ क्षेत्र में शोध का भी एक उत्कृष्ट केंद्र बन कर उभरेगा। कार्यक्रम के दौरान उन्होंने भवन के निर्माण कार्य से जुड़े चार्टर्ड एकाउंटेंट्स का सम्मान भी किया।

कार्यक्रम को वर्चुअल माध्यम से संबोधित करते हुए आईसीएआई के राष्ट्रीय अध्यक्ष निहार जम्बूसरिया ने कहा कि देश को 5 ट्रिलियन डाॅलर की इकोनाॅमी बनाने में आईसीएआई भी अपना योगदान दे रही है। कोरोना के कारण इस लक्ष्य पर प्रभाव पड़ा है। इसको देखते हुए संस्था ने नीति आयोग को अनेक महत्वपूर्ण सुझाव दिए हैं। कार्यक्रम को आईसीएआई के उपाध्यक्ष देवाशीष मित्रा, सेंट्रल काउंसिल के सदस्य प्रकाश शर्मा, नीलेश गुप्ता कोटा चैप्टर के अध्यक्ष लोकेश माहेश्वरी और सचिव दीपक सिंघल ने भी संबोधित किया