आप यहाँ है :

परिवार को बचाने के लिए संघ द्वारा ठाणे में कुटुंब प्रबोधन योजना

ठाणेः महाराष्ट्र के ठाणे शहर के कलवा इलाके में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ (RSS) ‘कुटुंब प्रबोधन’ कार्यक्रम करेगा. इस कार्यक्रम के माध्यम से संघ यह सिखाएगा कि भारतीय परंपरा को साधते हुए गृहस्थ जीवन कैसे सफल बनाएं. दरअसल आज की शहरी जीवनशैली से परिवार में संवाद लगभग खत्म हो गया है. परिवार में संवाद खत्म होने के कई कारण इंटरनेट, सोशल मीडिया, मोबाइल भी है. संवाद खत्म होने से रिश्ते भी खत्म होने की कगार पर पहुंच रहे हैं. बुजुर्ग अकेले पड़ गए है और परिवार छोटा होता जा रहा है.

इस परिस्थिति को बदलने के लिए राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ आगे आया है. आरएसएस द्वारा ठाणे के कलवा इलाके में ‘कुटुंब प्रबोधन’ का आयोजन होने जा रहा है. इसमें 20 नवविवाहित जोड़ियां शामिल होंगी. 4 अगस्त को होने वाले इस कार्यक्रम से नए दंपतियों को फायदा होगा. कार्यक्रम में यह बताया जाएगा कि सप्ताह में एक बार पूरा परिवार साथ में बैठकर खाना खाएं, साथ ही परिवार में ओपन डिसकशन की जरूरत को भी बताया जाएगा.

वहीं दूसरी और तलाक लेने वाले दंपतियों की संख्या भी बढ रही है. बुजुर्ग माता-पिता अकेले रहने के लिए मजबूर हैं. इस कुटुंब प्रबोधन कार्यक्रम में फैमैली प्लानिंग के साईड इफेक्ट की भी जानकारी दी जाएगी. यहां आयुर्वेदिक डॉक्टर मार्गदर्शन करेंगें.

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top