आप यहाँ है :

डाक निदेशक केके यादव पर जारी हुआ ‘शेरगढ़ एक्सप्रेस’ पत्रिका का विशेष अंक

साहित्य और लेखन के क्षेत्र में विरले ही ऐसे परिवार हैं, जो अपने व्यक्तित्व और कृतित्व की बदौलत नित् नए मुकाम रच रहे हैं। ऐसे ही एक परिवार पर जोधपुर से प्रकाशित हिंदी पत्रिका “शेरगढ़ एक्सप्रेस” ने फरवरी-2017 अंक “साहित्य जगत के चमकते सितारे” शीर्षक से राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव, उनकी पत्नी श्रीमती आकांक्षा यादव और उनकी बिटिया एवं भारत की सबसे कम उम्र की राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता अक्षिता (पाखी) पर विशेषांक रूप में जारी किया है।

बकौल पत्रिका के संपादक मनोज जैन, साहित्य और लेखन के क्षेत्र में जहाँ एक-दो नहीं बल्कि तीन प्रतिभाएँ एक ही परिवार से हों और एक-दूसरे से बढ़-चढ़कर, तो इसे दुर्लभ संयोग ही कहा जायेगा। पत्रिका में ‘प्रशासन और साहित्य के ध्वजवाहक : कृष्ण कुमार यादव’, ‘युवा पंखों की ऊँची उड़ान : आकांक्षा यादव’, ‘आँगन की रंगोली से क्षितिज तक : कृष्णाकांक्षा’ और ‘भारत की सबसे कम उम्र की राष्ट्रीय बाल पुरस्कार विजेता नन्ही ब्लॉगर अक्षिता (पाखी)’ शीर्षक से लिखे लेखों में विभिन्न विद्वानों ने इनके कृतित्व के विभिन्न पहलुओं को रेखांकित करने का महनीय प्रयास किया है।

पत्रिका के इस विशेष अंक को राजस्थान पश्चिमी क्षेत्र के निदेशक डाक सेवाएं श्री कृष्ण कुमार यादव ने जारी किया। इस अवसर पर संपादक मनोज जैन ने बताया कि उनका प्रयास जोधपुर से जुड़े या यहाँ पर रह रहे विभिन्न क्षेत्रों की हस्तियों के योगदान को रेखांकित करते हुए विभिन्न विशेषांक निकालना है। इस क्रम में यहाँ के चिकित्सा, इंजीनियरिंग, चार्टेड अकाउंटेंट, शिक्षा, प्रशासन, न्याय, साहित्य, कला, संस्कृति और लोक रंग इत्यादि से जुड़े व्यक्तियों के बारे में अंक प्रकाशित किये जायेंगे। डाक निदेशक श्री कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि, मनोज जैन का प्रयास प्रशंसनीय है और इसके माध्यम से जोधपुर की माटी की खुशबू को बाहर भी महसूस किया जा सकेगा ।

Print Friendly, PDF & Email


सम्बंधित लेख
 

ईमेल सबस्क्रिप्शन

PHOTOS

VIDEOS

Back to Top