Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeखबरेंदिव्यांगों की पुनर्वास योजनाओं के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन पर छत्तीसगढ़ को मिला...

दिव्यांगों की पुनर्वास योजनाओं के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन पर छत्तीसगढ़ को मिला आदर्श राज्य का पुरस्कार

रायपुर। राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविन्द ने आज नई दिल्ली के विज्ञान भवन में आयोजित अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस समारोह में छत्तीसगढ़ सरकार को राष्ट्रीय पुरस्कार से सम्मानित किया। राष्ट्रपति के हाथोें छत्तीसगढ़ की समाज कल्याण मंत्री श्रीमती रमशीला साहू ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने इस महत्वपूर्ण उपलब्धि के लिए समाज कल्याण मंत्री और उनके विभाग के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ को यह पुरस्कार दिव्यांगजनों के पुनर्वास से संबंधित योजनाओं के सर्वश्रेष्ठ क्रियान्वयन के लिए दिया गया।

राष्ट्रपति ने छत्तीसगढ़ को उत्कृष्ट राज्य के पुरस्कार से नवाजा। समारोह में केंद्रीय समाज कल्याण मंत्री श्री थावरचंद गहलोत और छत्तीसगढ़ के समाज कल्याण विभाग के संचालक श्री संजय अलंग भी उपस्थित थे। उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़ में दिव्यांगजनों की शीघ्र पहचान कर, उनके पुनर्वास, उपचार, आवास, रोजगार सहित ,उनके हर क्षेत्र में विकास के बेहतर प्रयास किए गए हैं। दिव्यांगजनों के लिए कॉलेज खोला गया है। खेलों में आगे आने के लिए प्रोत्साहित किया गया, उन्हें विभिन्न व्यवसायों का कौशल प्रशिक्षण देकर रोजगार के अवसर भी दिलाए जा रहे हैं।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार