आप यहाँ है :

40 साल की जेल के बदले मिला 149 करोड़ का मुआवजा

दुनिया में बहुत सारे ऐसे कैदी जेलों में बंद हैं, जिन्हें बिना अपराध ही रखा गया है. ऐसा ही एक मामला अमेरिका से सामने आया है. यहां एक कैदी को बिना अपराध 40 साल जेल में रखा गया था. इसके बाद जब वह छूटा तो उसे 149 करोड़ रुपये का मुआवजा दिया गया. इस घटना के बारे में सुनकर हर कोई हैरान रह गया था.

कैलिफोर्निया में एक शख्स को बिना अपराध एक-दो दिन या महीनों नहीं, बल्कि 40 सालों तक जेल में गुजारना पड़ा था. यह व्यक्ति सिमी वैली का रहने वाला था. गलत आरोप के चलते उसे 40 साल जेल की सजा काटनी पड़ी थी. इस शख्स पर अपनी गर्लफ्रेंड तथा उसके चार साल के बेटे की हत्या का गलत आरोप लगा था.

इसके बाद उसे मुआवजे के तौर पर 21 मिलियन डॉलर की राशि यानि लगभग 149 करोड़ रुपए दिए गए थे. क्रेग को यह मुआवजा सालों से चल रहे लंबे, खर्चीले तथा बेवजह के कानूनी पचड़े के बाद क्षतिपूर्ति के रूप में दिया गया.

सिटी मैनेजर ने इस संबंध में बयान जारी करते हुए कहा था कि क्रेग ने जो 40 सालों से झेला है, उसकी भरपाई किसी भी कीमत से नहीं की जा सकती है. इसके लिए कोई भी कीमत पर्याप्त नहीं है. हालांकि यह एक छोटी सी कोशिश है कि वह अपनी आगे की जिंदगी इससे थोड़ी अच्छी कर सके.

बता दें कि जो पैसे क्रेग को दिए गए, उसमें से 4.9 मिलियन डॉलर की राशि निगम की तरफ से दिए गए. इसके अलावा बाकी का पैसा इंश्योरेंस तथा अन्य स्रोतों से मुहैया कराई गई. साल 1978 में क्रेग को अपनी 24 वर्षीय गर्लफ्रेंड तथा उसके बेटे को मारने के लिए दोषी ठहराया गया था. हालांकि मामले की दोबारा जांच और डीएनए टेस्ट के बाद उसे बेगुनाह करार दिया गया.

क्रेग ने बेगुनाह साबित होने की लड़ाई में अपनी जो सबसे महंगी कीमत चुकाई, वो है उसके मां-बाप की जान. कानूनी मदद उपलब्ध कराने लिए उसके मां-बाप को अपना घर गिरवी रखना पड़ा था. इसके बाद दर-दर की ठोकर खाते हुए उनकी मौत हो गई थी.

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top