आप यहाँ है :

जागरण ने जारी की हिंदी की दस श्रेष्ठ पुस्तकों की सूची

गुलाबी शहर जयपुर में चल रहे साहित्य के महाकुम्भ ‘जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल’ के दूसरे दिन दैनिक जागरण हिंदी बेस्टसेलर की सूची जारी गई। यह सूची जयपुर लिटरेचर फेस्टिवल के निर्माता संजोय के रॉय, निदेशक नमिता गोखले एवं जागरण प्रकाशन लि. के एग्जीक्यूटिव एडिटर विष्णु त्रिपाठी द्वारा जारी की गई।

दैनिक जागरण नील्सन बुकस्कैन बेस्टसेलर सूची में कथा, कथेतर, अनुवाद और कविता की चार श्रेणियों में 10-10 किताबों की सूची जारी की गई। इस सूची में अक्टूबर 2018 से दिसंबर 2018 तिमाही के बीच में सबसे अधिक बिकने वाली पुस्तकें शामिल की गई हैं।

कथा श्रेणी (फिक्शन) में वरिष्ठ एवं युवा लेखकों का बोलबाला रहा। हिंदी साहित्यकारों की नई पीढ़ी के जाने-माने नामों में शुमार सत्य व्यास की तीन पुस्तकें ‘चौरासी’, ‘बनारस टॉकीज’ और ‘दिल्ली दरबार’ टॉप पांच में शामिल हुईं, वहीँ वरिष्ठ और अनुभवी लेखक गुलजार की पुस्तक ‘दो लोग’ एवं सुरेन्द्र मोहन पाठक की ‘काँनमैन’ भी इस श्रेणी की टॉप दस का हिस्सा बनीं.

कथेतर (नॉन फिक्शन) श्रेणी में लेखक अजीत भारती की पुस्तक ‘बकर पुराण’, सुरेन्द्र मोहन पाठक ‘न बैरी न कोई बेगाना’, अशोक कुमार पाण्डेय की ‘कश्मीरनामा’ अभिनेता आशुतोष राणा की ‘मौन मुस्कान की मार’ एवं राष्ट्रीय शतरंज खिलाड़ी अनुराधा बेनीवाल की पुस्तक ‘आजादी मेरा ब्रांड’ इस श्रेणी में शीर्ष पर रहीं।

कविता श्रेणी में सिने जगत के जाने-माने नाम जावेद अख्तर, गुलजार, राहत इंदौरी, पीयूष मिश्रा जैसी शख्सियत के काव्य संग्रह शीर्ष पर रहे। अनुवाद श्रेणी में लेखक अमीश त्रिपाठी की पुस्तकों का जलवा बरकरार रहा। उनकी तीन पुस्तकें ‘इक्ष्वाकु के वंशज’, ‘वायुपुत्रों की शपथ’ एवं ‘सीता–मिथिला की योद्धा’ शामिल हुईं, वहीं पूर्व राष्ट्रपति ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की आत्मकथा ‘मेरी जीवन यात्रा’ शीर्ष स्थान पर रही।

गौरतलब है कि वर्ष की हर तिमाही में दैनिक जागरण नीलसन बुकस्कैन द्वारा बेस्टसेलर पुस्तकों की सूची की जाती है। यह पहल दैनिक जागरण की मुहिम ‘हिंदी हैं हम’ के तहत की गई है।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top