आप यहाँ है :

रेल यात्रियों को हवाई जहाज की सैर करवाएंगे सुरेश प्रभु

नई दिल्ली. जिन लोगों के रेल टिकट आखिरी मौके पर वेटिंग लिस्ट से आउट हो जाएंगे, उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे टिकट बुकिंग साइट आईआरसीटीसी नई स्कीम लेकर आई है जिससे ऐसे पैसेंजरों को आखिरी वक्त पर भी मुनासिब दाम पर एयर टिकट मुहैया कराए जाएंगे।

स्कीम का फायदा तभी
यात्रा की तारीख से तीन दिन पहले तक आपका टिकट बुक होना चाहिए और वह वेटिंग लिस्ट में होना चाहिए। यही नहीं चार्ट तैयार होने तक आपका टिकट कन्फर्म नहीं हुआ हो। सिर्फ ऐसे लोगों को ही इस स्कीम का फायदा मिलेगा।

बुकिंग करनी होगी
ऐसे पैसेंजरों को आईआरसीटीसी से ईमेल मिलेगा जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि वे एयर टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके बाद पैसेंजर को irctc.co.in पर जाकर लॉगइन करना होगा और ट्रेन टिकट लिस्ट से पैसेंजर का नाम चुनना होगा। ऐसा करते ही फ्लाइट सर्च पर क्लिक करना होगा।

पर यह शर्त है
मगर इस स्कीम का फायदा तभी मिल पाएगा जब आपके डेस्टिनेशन के लिए फ्लाइट्स उपलब्ध हों। अगर फ्लाइट हुई तो पैसेंजर अगले दिन का बटन दबाकर टिकट बुक करवा सकते हैं।

पेमेंट और रिफंड
पैसेंजरों को फ्लाइट के टिकट के लिए पूरा पेमेंट करना होगा। इसके लिए ट्रेन बुकिंग के रिफंड से पैसा नहीं काटा जा सकेगा। रिफंड जिस तरह होता है, उसी तरह किया जाएगा। हालांकि यह ध्यान रखना होगा कि ऐसी टिकटें चूंकि आखिरी मिनट पर बुक होंगी इसलिए रिफंड का कोई चांस नहीं रहेगा। ऐसे में एयरपोर्ट पर समय पर पहुंचना ही सही रहेगा।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top