Saturday, February 24, 2024
spot_img
Homeब्लॉगरेल यात्रियों को हवाई जहाज की सैर करवाएंगे सुरेश प्रभु

रेल यात्रियों को हवाई जहाज की सैर करवाएंगे सुरेश प्रभु

नई दिल्ली. जिन लोगों के रेल टिकट आखिरी मौके पर वेटिंग लिस्ट से आउट हो जाएंगे, उन्हें अब घबराने की जरूरत नहीं होगी। रेलवे टिकट बुकिंग साइट आईआरसीटीसी नई स्कीम लेकर आई है जिससे ऐसे पैसेंजरों को आखिरी वक्त पर भी मुनासिब दाम पर एयर टिकट मुहैया कराए जाएंगे।

स्कीम का फायदा तभी
यात्रा की तारीख से तीन दिन पहले तक आपका टिकट बुक होना चाहिए और वह वेटिंग लिस्ट में होना चाहिए। यही नहीं चार्ट तैयार होने तक आपका टिकट कन्फर्म नहीं हुआ हो। सिर्फ ऐसे लोगों को ही इस स्कीम का फायदा मिलेगा।

बुकिंग करनी होगी
ऐसे पैसेंजरों को आईआरसीटीसी से ईमेल मिलेगा जिसमें उन्हें बताया जाएगा कि वे एयर टिकट बुक करवा सकते हैं। इसके बाद पैसेंजर को irctc.co.in पर जाकर लॉगइन करना होगा और ट्रेन टिकट लिस्ट से पैसेंजर का नाम चुनना होगा। ऐसा करते ही फ्लाइट सर्च पर क्लिक करना होगा।

पर यह शर्त है
मगर इस स्कीम का फायदा तभी मिल पाएगा जब आपके डेस्टिनेशन के लिए फ्लाइट्स उपलब्ध हों। अगर फ्लाइट हुई तो पैसेंजर अगले दिन का बटन दबाकर टिकट बुक करवा सकते हैं।

पेमेंट और रिफंड
पैसेंजरों को फ्लाइट के टिकट के लिए पूरा पेमेंट करना होगा। इसके लिए ट्रेन बुकिंग के रिफंड से पैसा नहीं काटा जा सकेगा। रिफंड जिस तरह होता है, उसी तरह किया जाएगा। हालांकि यह ध्यान रखना होगा कि ऐसी टिकटें चूंकि आखिरी मिनट पर बुक होंगी इसलिए रिफंड का कोई चांस नहीं रहेगा। ऐसे में एयरपोर्ट पर समय पर पहुंचना ही सही रहेगा।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार