Sunday, May 19, 2024
spot_img
Homeआपकी बातओआरएमएएस के सहयोग से भुवनेश्वर में लगा ओडिशा के गांव के आमों...

ओआरएमएएस के सहयोग से भुवनेश्वर में लगा ओडिशा के गांव के आमों का खुदरा बाजार

मेले में जीरो कार्बाइट से तैयार आमों की प्रदर्शनी से आम के किसान बाग बाग हुए

भुवनेश्वर। ओआरएमएएस के सहयोग से भुवनेश्वर एसआईआरडी केंपस(स्टूवार्ट स्कूल) के बगल में इस वर्ष भी लगा है लगा है ओडिशा के गांव के आमों का खुदरा बाजार। आम का यह बाजार 9जून को आरंभ हुआ और यह 13जून तक चलेगा। उद्घाटन के पहले दिन स्थानीय लोगों ने अच्छी खरीदारी की। गौरतलब है कि ओडिशा सरकार बागवानी आम खेती को बढावा दे रही है जिससे आम की खेती करनेवाले किसानों को उनके उत्पादन को बढावा देने के खयाल से यह खुदरा आम मेला लगा है।

मेले में आम्रपाली,दशहरी,लंगडा और मल्लिका आम की विभिन्न किसमें देखने को मिली। सबसे बडी बात मेले की यह रही है कि मेले में आम की दर भुवनेश्वर के आम बाजार की तुलना में बहुत सस्ता है(प्रति किलो मात्रः70रुपये)। आम को लगभग एक सप्ताह तक रखकर खाया जा सकता है।स्थानीय लोगों ने बताया कि ओडिशा सरकार की यह पहल निश्चित रुप से ओडिशा के आमखेती करनेवाले किसानों को प्रोत्साहित कर रहा है। ओडिशा के ढेंकनाल,अन्गुल,बालांगीर,कालाहाण्डी आदि के जीरो कार्बाइट से तैयार आम फिनलैण्ड आदि देशों में निर्यात होते हैं। मेले की व्यवस्था साफ-सुथरी है तथा खुदरा आम मेला पूरी तरह से खुला है।आम के किसानों ने मेले की व्यवस्था पर खुशी जताई। मेला 13जून तक चलेगा।

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार