Monday, May 20, 2024
spot_img
Homeअजब गज़बवनमानुष ने घाव ठीक कर सबको चौंकाया

वनमानुष ने घाव ठीक कर सबको चौंकाया

इंडोनेशिया के एक नेशनल पार्क में 35 साल के राकुस नाम के एक ओरैंगुटान के चेहरे पर चोट लग गई थी. इसके बाद वनमानुष ने जो कुछ भी किया, उसे देखकर शोधकर्ता भी दंग रह गए. सोशल मीडिया पर इसका वीडियो भी वायरल हुआ है.

दुनिया में बहुत से जंगली जानवर हैं, जो चोट लगने या बीमार पड़ने पर इंसानों की तरह अपना इलाज करते हैं. लेकिन घावों को ठीक करने के लिए वे पौधों का दवा के रूप में भी इस्तेमाल करते हैं, इसके बारे में कोई पुख्ता जानकारी नहीं थी. लेकिन इंडोनेशिया के एक नेशनल पार्क में ओरैंगुटान यानि वनमानुष ने जो कुछ भी किया, उसने वैज्ञानिकों को हैरान कर दिया है.

इंडोनेशिया के सुमात्रा में शोधकर्ता उस वक्त दंग रह गए, जब उन्होंने गुनुंग लेउसर नेशनल पार्क में एक 35 वर्षीय नर ओरैंगुटान को जड़ी-बूटियों से घाव का इलाज करते हुए पाया. घटना जून, 2022 की है. लेकिन वैज्ञानिकों ने अब जाकर यह चौंकाने वाली जानकारी साझा की है. शोधकर्ताओं के अनुसार, यह किसी जंगली जानवर द्वारा घाव का इलाज करने के लिए पौधे का उपयोग करने का पहला ज्ञात मामला है.

image_print

एक निवेदन

ये साईट भारतीय जीवन मूल्यों और संस्कृति को समर्पित है। हिंदी के विद्वान लेखक अपने शोधपूर्ण लेखों से इसे समृध्द करते हैं। जिन विषयों पर देश का मैन लाईन मीडिया मौन रहता है, हम उन मुद्दों को देश के सामने लाते हैं। इस साईट के संचालन में हमारा कोई आर्थिक व कारोबारी आधार नहीं है। ये साईट भारतीयता की सोच रखने वाले स्नेही जनों के सहयोग से चल रही है। यदि आप अपनी ओर से कोई सहयोग देना चाहें तो आपका स्वागत है। आपका छोटा सा सहयोग भी हमें इस साईट को और समृध्द करने और भारतीय जीवन मूल्यों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिए प्रेरित करेगा।

RELATED ARTICLES
- Advertisment -spot_img

लोकप्रिय

उपभोक्ता मंच

- Advertisment -spot_img

वार त्यौहार