ताजा सामाचार

आप यहाँ है :

कोटा में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 11 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित होगी

कोटा की हृदय स्थली व्यस्तम बाजार गुमानपुरा में गुमानपुरा से छावनी और कोटरी की ओर जाने वाले रास्ते के बीच अब नये स्थान पर पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की 11 मीटर ऊंची प्रतिमा स्थापित की जा रही हैं। नगरीय विकास एवं स्वायत्त शासन मंत्री शांति धारीवाल ने बताया कि गुमानपुरा में फ्लाईओवर के निर्माण के समय इंदिरा गांधी की प्रतिमा को हटाया गया था। अब विशाल प्रतिमा और प्रतिमा स्थल के पास सौंदर्यकरण कार्य नगर विकास न्यास द्वारा करवाया जा रहा हैं। प्रतिमा स्थल के पास माउंट और गार्डन भी विकसित किया जा रहा है ताकि ट्रैफिक व्यवस्था में भी सुव्यवस्थित हो सके।

धारीवाल ने बताया कि कोटा में यातायात की सुगमता को लेकर एवं ट्रैफिक लाइट फ्री शहर बनाने के लिए फ्लाईओवर और अंडरपास के महत्वपूर्ण प्रोजेक्ट कंप्लीट हो गए हैं वहीं शहर के चौराहों के सौंदर्यीकरण के कार्य भी अंतिम चरण में है इसके साथ ही चंबल रिवर फ्रंट और सिटी पार्क जैसे प्रोजेक्ट कोटा को पर्यटन के क्षेत्र में नई पहचान दिलाएंगे कोटा की अर्थव्यवस्था को बल मिलेगा। गुमानपुरा फ्लाईओवर से व्यापारियों के साथ शहर वासियों को भी बड़ी राहत मिल रही है वही पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की विशाल प्रतिमा एवं प्रतिमा स्थल के आसपास सौंदर्यकरण से गुमानपुरा आकर्षक नजर आएगा।

न्यास सचिव राजेश जोशी के मुताबिक करीब 3 करोड़ की लागत है प्रतिमा एवं प्रतिमा स्थल पर कार्य किया जा रहा है। 5 मीटर की पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी की प्रतिमा जयपुर में गनमेटल से तैयार की जा रही है प्रतिमा को 6 मीटर ऊंचे पेडेस्टल पर स्थापित किया जाएगा करीब 2 मीटर का फाउंडेशन प्रतिमा का होगा। 6 मीटर का पेडेस्टल राजस्थानी ब्लैक ग्रेनाइट बनाया जा रहा है वही बांसवाड़ा व्हाइट मार्बल से खूबसूरत फाउंडेशन बनाया जाएगा । करीब 3 मंजिला हाइट अधिक प्रतिमा नज़र आएगी। प्रतिमा स्थल पर त्रिभुजाकार छोटा गार्डन, माउंट भी विकसित कर सौंदर्यकरण किया जाएगा ।
———–

image_pdfimage_print


Get in Touch

Back to Top