आप यहाँ है :

600 करोड़ के नये कार्य मई तक शुरू होंगे

कोटा ।कोटा शहर में आगामी मई माह तक करीब 600 करोड़ रुपये के नये कार्य प्रारम्भ हो जाएंगे । यह जानकारी नगरीय विकास मंत्री शांति धारीवाल ने आज विकास कार्यो के निरीक्षण के दौरान देते हुए बताया कि समय पर कार्य गुणवत्ता के साथ पूरे हो इसलिये मौके पर निरीक्षण करते हैं। कुछ नए कार्यो के निर्देश अधिकारियों को दिए गए हैं। दो-तीन महीने में इनकी डीपीआर बना कर टेंडर किये जा कर कार्यादेश दिए जाएंगे। उन्होंने बताया वर्तमान में 1800 करोड़ रुपये के कार्य चल रहे हैं जिनका चार दिन में निरक्षण किया हैं। हमारा प्रयास है कि इस साल के अंत तक काफी कार्य पूर्ण हो जाये।

नयापुरा स्थित सीनियर हायर सेकेंडरी स्कूल का पुनरुधार किया जाकर सुंदर बनाया जाएगा। धारीवाल ने इस सम्बंध में प्राचार्य से चर्चा कर,पुताई कराने, अतिरिक्त कक्षा कक्ष बनाने एवं पौधरोपण करने के निर्देश दिये। उन्होंने जेके लॉन चिकिसालय के सामने स्कूल के सहारे विकसित किया जा रहा पार्किंग स्थल की सड़क की फिनिशिंग करने के निर्देश देते हुए बनाई गई 27 दूकानों की गुणवत्ता को भी परखा।

एमबीएस एवं जे.के. लॉन चिकित्सालयों के बन रहे नये ओपीडी ब्लाक निर्माण का जायजा लेने के दौरान उन्होंने इनके फ़्रंट डिजाइन -एलिवेशन में बदलाव करने और कार्य को सितम्बर तक तय समय में पूरा करने के निर्देश प्रदान किये। मोर्चरी को बड़ा बनाने एवं इसका प्रवेश सूचना केंद्र के सामने से करने एवं जे.के.लॉन के पार्किंग स्थल को बड़ा करने के निर्देश भी दिये।

केनाल के सहारे 80 फ़ीट रोड़ पर बन रहे अंडर पास के लिये रेलवे की इजाजत मिल गई है और अब इस कार्य में कोई बाधा नहीं रही है। निरीक्षण के दौरान धारीवाल ने कार्य में तेजी लाने के निर्देश देते हुए बताया कि यह अंडर पास यातायात की दृष्टि से महत्वपूर्ण होगा,इससे कैथून से रायपुरा जाने वाला यातायात डायवर्ट हो जाएगा। उन्होंने एरोड्राम सर्किल पर बन रहे अंडर पास का निरीक्षण कर मशीनें और श्रमिक बढ़ाने के निर्देश दिये।

गुमानपुरा पेट्रोल पम्प के सामने के निर्माण हटाये जाने का निर्णय लिया गया,जिससे गुमानपुरा खुला-खुला नज़र आएगा। धारीवाल ने बताया कि पार्किंग स्थल बनने एवं इंद्रागांधी तिराहे पर फ्लाई ओवर बनने से यहां जाम की स्थिति नहीं बनेगी और गुमानपुरा का बाजार की सुंदरता भी बढ़ेगी। उन्होंने फ्लाई ओवर को अगस्त तक पूरा करने के निर्देश दिए।

पुरानी सब्जीमंडी के पास के क्षेत्र का नवीनीकरण कर यातायात की दृष्टि से सुविधजनक बनाया जाएगा। धारीवाल में ठेले वालों को व्यवस्थित करने का स्थल विकसित करने एवं चौराहे को चोट कर नवीनीकरण करने के निर्देश प्रदान किये। उन्होंने पीपली चौक-चारखम्बा से बाज़ाजखाना तक बन रही रोड़ एवं रामपुरा से सरोवर की रोड़ को और चौड़ी करने का भी जायजा लिया और

कला दीर्घा के सामने पूर्व के ग्रामीण हाट स्थल पर 16 हज़ार वर्ग मीटर में निजी बस स्टैंड बनाये जाने के लिए नगरीय विकास मंत्री ने मौका नीरीक्षण कर आवश्यक निर्देश प्रदान किये। उन्होंने यहां परिसर में सुलभ काम्प्लेक्स बनाने, बसों को व्यवस्थित रूप से खड़े करने की जगह, पुरानी बावड़ी एवं छतरी का जीर्णोद्धार करने के निर्देश देते हुए फिर से डिजाइन बनाने को कहा। उन्होंने समीप ही सीबी गार्डन में पौधरोपण की प्रगति जा जायजा लेकर फरवरी के अंत तक 2 हज़ार पेड़ और लगाने के निर्देश दिए।अभी तक यहां 4 हज़ार पेड़ लगाए जा चुके हैं।

नगरीय विकास मंत्री धारीवाल ने जे.के.लॉन स्पोर्ट्स परिसर में 25 करोड़ से बनाये जा रहे स्पोर्ट काम्प्लेक्स के निरीक्षण दौरान कार्य मे गति ला कर समय पर पूर्ण करने को कहा और प्रगति की जानकारी ली। उन्होंने जयपुर गोल्डन एवं मल्टीपरपज स्कूल पतिसर में निर्माणाधीन बहुमंजिले पार्किंग स्थल का भी निरीक्षण कर कार्य मे तेजी लाने के निर्देश दिए एवं प्रस्तावित डिजाइन में कुछ बदलाव करने को भी कहा।

नगरीय विकास मंत्री के दौरे में महापौर कोटा उत्तर मंजू मेहरा, दक्षिण राजीव अग्रवाल, उप महापौर पवन मीणा, विशेषाधिकारी यूआईटी आरडी मीणा, सचिव राजेश जोशी, यूआईटी के पूर्व अध्यक्ष रविन्द्र त्यागी, मुख्य अभियंता ओपी वर्मा, अभियंतागण एवं कंसल्टेन्ट पीयूष गोयल सहित जनप्रतिनिधी उपस्थित रहे।

image_pdfimage_print


सम्बंधित लेख
 

Back to Top